रियलटी चेक

-फ‌र्स्ट ईयर को छोड़ अधिकांश विभाग में क्लास 9 जुलाई से हो गए थे शुरू

-डिपार्टमेंट में प्रोफेसर मिले तो क्लास रूम खाली, नहीं दिखे स्टूडेंट्स

<द्गठ्ठद्द>क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ<द्गठ्ठद्दद्गठ्ठस्त्र> :

आरयू कैंपस में चल रहे कोर्सेस की अधिकांश क्लासेस 9 जुलाई से शुरू हो चुकी हैं। लेकिन लेकिन स्टूडेंट्स ढूंढे नहीं मिल रहे हैं। इससे साफ है कि क्लासेज सिर्फ कागजों में ही चल रही हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने ट्यूजडे को कैंपस के कुछ डिपार्टमेंट की रियलिटी जानी तो कई क्लास रूम बंद थे तो जो क्लास रूम खुले थे उनमें स्टूडेंट्स ही नहीं थे। जबकि आरयू वीसी और चीफ प्रॉक्टर 9 जुलाई से क्लास शुरू होने की बात कह रहे हैं। उनका कहना है कि फ‌र्स्ट ईयर को छोड़ दे तो अधिकांश डिपार्टमेंट ने क्लासेस शुरू कर दी हैं। आइए दिखाते हैं आपको आरयू कैंपस में चल क्लासेस की हकीकत

----

डिपार्टमेंट: इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग

एचओडी: देश दीपक शर्मा

थर्ड ईयर: 70 स्टूडेंट्स

सेकंड ईयर: 70 स्टूडेंट्स

फ‌र्स्ट ईयर: एडमिशन प्रॉसेस

समय : 2:11 बजे दोपहर

लंच के बाद नहीं आए स्टूडेंट्स

कैंपस के इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में दोपहर 2:11 बजे विभागाध्यक्ष डीडी शर्मा, और अन्य स्टॉफ भी मौजूद था। डिपार्टमेंट के रूम भी खुले हुए थे लेकिन स्टूडेंट्स एक भी नहीं दिखे। पूरा रूम खाली थी। इस बारे में विभागाध्यक्ष ने बताया कि स्टूडेंट्स आज कम आए थे लेकिन लंच के बाद आए ही नहीं।

-------

डिपार्टमेंट: बीटेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग

एचओडी: विशाल सक्सेना

थर्ड ईयर: 70 स्टूडेंट्स

सेकंड ईयर: 70 स्टूडेंट्स

फ‌र्स्ट ईयर: एडमिशन प्रॉसेस

समय : 2:35 बजे दोपहर

50 प्रतिशत भी नहीं आ रहे स्टूडेंट्स

मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट दोपहर 2:35 बजे क्लास रूम खुले थे। विभागाध्यक्ष थे, उनके साथ दो अन्य कर्मचारी भी रूम में बैठे हुए थे। व्याख्यान रूम खुले हुए थे लेकिन रूम में था कोई नहीं। इस बारे में विभागाध्यक्ष से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अभी 50 प्रतिशत भी स्टूडेंट्स नहीं आ रहे हैं और जो आते वह भी लंच के बहाने से खिसक गए।

-----

डिपार्टमेंट: एप्लॉयड मैथ मैटिक्स

एचओडी: एमएल गंगवार

थर्ड ईयर: 40 स्टूडेंट्स

सेकंड ईयर: 40 स्टूडेंट्स

फ‌र्स्ट ईयर: एडमिशन प्रॉसेस

समय : 2:25 बजे दोपहर

मंडे को आया मैथ का रिजल्ट

कैंपस के एमएससी मैथ मैटिक्स डिपार्टमेंट में दोपहर 2:25 बजे एचओडी एमएल गंगवार, एक क्लर्क और दो अन्य कर्मचारियों के साथ मौजूद थे। उनके अलावा कोई दूसरा प्रोफेसर भी नहीं था। विभागाध्यक्ष ने बताया कि अभी स्टूडेंट्स ही नहीं आ रहे हैं। जबकि फ‌र्स्ट ईयर की एडमिशन प्रोसेस चल रही हैं।

============

अभी रिजल्ट आना भी बाकी

ज्ञात हो आरयू कैंपस में अभी बीटेक फोर्थ सेमेस्टर, बीफार्मा फोर्थ सेमेस्टर और एमएससी मैथ का ही रिजल्ट जारी हुआ है। जबकि दो दर्जन से अधिक कोर्सेस का रिजल्ट जारी नहीं हो सका है। जिसके कारण स्टूडेंट्स अगले सेमेस्टर की फीस ही जमा नहीं कर पा रहे हैं। रिजल्ट जारी न होने के कारण भी स्टूडेंट्स क्लास में कम पहुंच रहे हैं।

====

सत्र शुरू हुआ है इसीलिए क्लास में स्टूडेंट्स कम पहुंच रहे हैं। स्टूडेंट्स की संख्या अब बढ़ जाएगी। गेस्ट फैकल्टी भी जल्द उपलब्ध हो जाएगी।

प्रो। अनिल शुक्ला, वीसी आरयू

=====

9 जुलाई से ही कैंपस की सेमेस्टर क्लास शुरू करा दी गई थीं, लेकिन फ‌र्स्ट ईयर में अभी एडमिशन प्रोसेस के चलते क्लास शुरू नहीं हो सकी हैं। जुलाई माह के अंत तक वह भी शुरू हो जाएंगी।

बीआर कुकरेती, चीफ प्रॉक्टर आरयू