मंडे देर रात आउट हुई मेरिट लिस्ट से स्टूडेंट्स परेशान

लगभग 2.25 लाख स्टूडेंट्स ने किया था अप्लाई

स्टूडेंट्स के पास नहीं पहुंचे मैसेज

ग‌र्ल्स कॉलेजों में नहीं हुए एडमिशन

<मंडे देर रात आउट हुई मेरिट लिस्ट से स्टूडेंट्स परेशान

लगभग ख्.ख्भ् लाख स्टूडेंट्स ने किया था अप्लाई

स्टूडेंट्स के पास नहीं पहुंचे मैसेज

ग‌र्ल्स कॉलेजों में नहीं हुए एडमिशन

BAREILLY BAREILLY

एमजेपी आरयू से अटैच ब्98 कॉलेजों में से ज्यादातर में पहले दिन एडमिशन शुरू नहीं हो सके। यूनिवर्सिटी ने मेरिट लिस्ट आउट तो कर दी लेकिन आउट हुई मेरिट लिस्ट में कई खामियां रह गई हैं। जिसकी वजह से एडमिशन कराने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ग‌र्ल्स कॉलेज में होरिजेंटल कोटा शो रहा है जो गलत है। ऐसे में किसी भी ग‌र्ल्स में कॉलेज में एडमिशन शुरू ही नहीं हो सके। स्टूडेंट्स के पास मैसेज भी नहीं पहुंचे जिसकी वजह से न्यूज पेपर पढ़कर कई स्टूडेंट्स कॉलेजों के चक्कर लगा रहे हैं। वहीं बिजनौर के हल्दौर की छात्रा रेश्मा ने सबसे पहले एडमिशन प्रोसीजर पूरा कर सभी स्टूडेंट्स को पीछे छोड़ दिया। रेश्मा रजनीश प्रताप सिंह महाविद्यालय से बीए में अप्लाई किया है।

कॉलेजों में पूरी नही तैयारी

मेरिट लिस्ट आउट होने के बाद कॉलेजों में पहुंचे स्टूडेंट्स को कई परेशानियों को सामान करना पड़ा। ज्यादातर कॉलेजों में फीस काउंटर ही नहीं खुल सके। स्टूडेंट्स की भीड़ को देखते हुए कई कॉलेजों ने जल्दी काउंटर बंद कर अगले दिन आने को कहा। ऐसे में दूर दराज से आए स्टूडेंट्स को दिक्कत का सामना करना पड़ा।

स्टूडेंट्स के पास नहीं पहुंचे मैसेज

आरयू द्वारा मेरिट आउट करने के बाद स्टूडेंट्स के पास कॉलेज के नाम के साथ मैसेज पहुंचना था। लेकिन सैंकड़ों स्टूडेंट्स के पास कोई मैसेज नहीं पहुंचा। ऐसे में स्टूडेंट्स आरयू की वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट को देखकर ही संबधित कॉलेज में पहुंच गए। मैसेज न आने से स्टूडेंट्स के पास लॉगइन कोड नहीं था जिससे वे अपना ऑफर लेटर नहीं निकाल सके। इसके लिए उन्हें कॉलेज में भटकना पड़ा।

रात दो बजे हुआ पहला एडमिशन

आरयू की मेरिट आउट होने के बाद सबसे पहले बिजनौर की छात्रा रेश्मा ने अपना एडमिशन प्रोसीजर पूरा किया। रात 9 बजे मेरिट आउट होने के बाद रेश्मा ने अपना यूनिक कोड डालकर रात ख् बजे अपना ऑफर लेटर निकाल लिया। वह बिजनौर के रजनीश प्रताप सिंह महाविद्यालय से बीए में एडमिशन लेगी।

गलत फिडिंग होने से लटके एडमिशन

आरयू की वेबसाइट पर मेरिट आउट होने के साथ ग‌र्ल्स कॉलेज में होरिजेंटल कोटा होने की गलत डिटेल शो हो रही थी। जिसकी वजह से किसी भी ग‌र्ल्स कॉलेज में एडमिशन शुरू नहीं हो सके। ट्यूजडे को ग‌र्ल्स कॉलेजों में पहुंची स्टूडेंट्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। ऐसे में कॉलेज प्राचार्य द्वारा सभी स्टूडेंट्स को वेडनसडे को आने के लिए कहा। आरयू को इस संबध में जानकारी देने के बाद ग‌र्ल्स कॉलेजों की आईडी को ब्लॉक कर दिया गया। आईडी को ठीक करने के बाद आज से एडमिशन शुरू होंगे।

09 अगस्त को पूरे करने हैं एडमिशन

आरयू की पहली मेरिट लिस्ट आउट होने के बाद कॉलेजों को नौ अगस्त तक मेरिट में आने वाले सभी स्टूडेंट्स का एडमिशन प्रोसीजर पूरा करना है। लेकिन आरयू वेबसाइट की ओर से हो रही गलतियों से एडमिशन में लेट लतीफी हो सकती है। आरयू में ग्रेजुएशन के लिए ख्.ख्भ् लाख स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है। इसमें ख् लाख स्टूडेंट्स ने फीस जमा कर दी है।

आरयू की ओर से मेरिट लिस्ट में खामियों को तुरंत ठीक किया जा रहा है। कई कॉलेजों की तरफ गलत फीडिंग होने की बात सामने आई। जिसके बाद कॉलेज की लॉगिन आईडी को ब्लॉक कर कमी को दूर किया जा रहा है। ऐसे में कॉलेज में एडमिशन कुछ देर से शुरू हुए। वेडनसडे से एडमिशन तेजी से होना शुरू हो जाएंगे।

डॉ। नीलिमा गुप्ता, ऑनलाइन एडमिशन हेड