- अधिकारियों से हुई घंटे भर तक हुई नोंकझोक और धक्का-मुक्की, काम प्रभावित

BAREILLY:

समाजवादी पेंशन के लिए आवेदन करने के बावजूद लाभ न मिलने से नाराज महिलाओं ने सैटरडे को समाज कल्याण विभाग में जमकर हंगामा काटा। महिलाओं ने समाज कल्याण अधिकारी का घेराव किया। इस दौरान महिलाओं की समाज कल्याण अधिकारी से नोंकझोंक भी हुई। काफी देर तक समझाने के बाद हंगामा कर रही महिलाएं शांत हुई। वहीं विभाग ने हंगामा करने वाली महिलाओं को पेंशन के लिए अपा˜ा बताया।

नहीं मिल रहा है लाभ

शहर के चौपुला निवासी महिलाओं को महामाया योजना का लाभ मिल रहा था। जो योजना अब बंद हो गई। इसके बाद उन लोगों ने समाजवादी पेंशन के लिए आवेदन किया। दर्जनों बार चक्कर लगा चुकी महिलाओं ने बताया कि उनके परिवार का पालन-पोषण पेंशन चल रहा था। पेंशन बंद होने से उन्हें दिक्कत हो रही है। इस नाते समाजवादी पेंशन के लिए आवेदन किया था लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

लगती है लंबी लाइन

समाज कल्याण विभाग में प्रतिदिन दो सौ से ज्यादा लोग पेंशन के लिए पहुंचते हैं, कर्मचारी कल आने को कहकर रवाना कर देते हैं। विकास भवन के अधिकारी भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। घंटों इंतजार के बाद थकहार कर वापस लौट जाते हैं। परिवार के मुखिया की मौत पर आश्रितों को पारिवारिक लाभ योजना के तहत 30 हजार रुपये दिए जाते हैं, लेकिन कई लाभार्थी ऐसे हैं जिन्हें वर्षो से इसका लाभ नहीं मिला। इसी तरह छात्रवृति के लिए लंबी लाइन लगी है। प्रतिदिन सौ से ज्यादा छात्र ऑफिस पहुंच रहे हैं। छात्रवृति रिजेक्ट होने से छात्रों में भी आक्रोश है। समाज कल्याण अधिकारी एके सिंह का कहना है कि पहले महामाया योजना से पेंशन मिलती थी। योजना बंद होने पर समाजवादी पेंशन के आवेदन नहीं किया है। जबकि फार्म भरने की जानकारी दी गई थी।