- 24 जुलाई को आरटीओ प्रशासन से जारी किये थे निर्देश

<- ख्ब् जुलाई को आरटीओ प्रशासन से जारी किये थे निर्देश

BAREILLY:

BAREILLY:

स्कूली वाहनों के खिलाफ आरटीओ वेडनसडे से महाअभियान चलाएगा। आरटीओ प्रशासन ने ख्ब् जुलाई को एक निर्देश जारी किये थे। जिसमें स्कूली वाहनों चालकों और वाहन मालिकों को एमवी एक्ट के मानक को पूरा करने को कहा गया था। इसके लिए एक वीक का टाइम दिया गया था। डेटलाइन बीत जाने के बाद भी अधिकतर वाहन सुरक्षा के मानकों को पूरा किये बगैर ही स्कूली बच्चों को ढो रहे हैं।

तीन टीमें बनाई गयी

चेकिंग अभियान चलाने के लिए आरटीओ की ओर से तीन टीम बनाई गयी है। जो कि वेडनसडे को विभिन्न एरिया में चल रहे स्कूलों और रोड पर वाहनों की चेकिंग करेंगे। आरटीओ ने जो 9 प्वॉइंट स्कूली वाहन चालकों और मालिकों को पूरा करने के निर्देश दिये थे उसकी जांच की जाएगी। एक भी कमी मिली तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। आदेश जारी होने के एक वीक बाद भी स्कूल मैनेजमेंट और स्कूली वाहन चालक व मालिक नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। ऑटो में सुरक्षा की दृष्टि से लोहे की जाली नहीं लगी हैं। वहीं संस्थान से जुड़ी स्कूली अधिकतर बसें भी यॅलो कलर में नहीं हैं। उन पर स्कूल बस या ऑन स्कूल ड्यूटी और हेल्प लाइन नम्बर कुछ नहीं लिखा है।

9 प्वॉइंट पर होगी जांच

आरटीओ प्रशासन ने 9 नियम का पालन करने को कहा था। इनमें वाहन का संस्था के नाम से रजिस्ट्रेशन, निजी आपरेटर को भी स्कूल परमिट लेना, ऑन स्कूल ड्यूटी या स्कूल बस लिखा जाना, स्कूल बस का रंग गोल्डन यॅलो विद ब्राउन ब्लू लाइनिंग होना आवश्यक, फ‌र्स्ट एड बॉक्स व अग्नि शमन यंत्र का होना, फिटनेस, परमिट, बीमा, ड्राइविंग लाइसेंस और पॉल्यूशन सर्टीफिकेट, स्कूल प्रबंधन वाहनों की निगरानी डेली करते रहें, मानक पूरा नहीं करने वाले वाहनों को अपने संस्थान में चलने न दे और इस बात की सूचना विभाग को दें। स्कूल प्रबंधन पेरेंट्स केसाथ मीटिंग करके यह अपील करें कि वह अपने बच्चों को मानक पूरा करने वाले वाहन से ही स्कूल भेजे सहित अन्य बिन्दुओं पर आदेश जारी किये गये थे।

स्कूलों वाहनों के खिलाफ वेडनसडे से चेकिंग अभियान चलेगा। चालक और मालिक मानकों को पूरा किये बगैर ही वाहन चला रहे हैं। जिन्हें नोटिस जारी कर एक वीक का समय दिया गया था।

उदयवीर सिंह, एआरटीओ प्रशासन