- तीन चरणों में 26 दिसम्बर से 26 जनवरी तक चलेगा अभियान

- प्रथम चरण में होगी टीबी और कोविड-19 की स्क्रीनिंग

बरेली : जिले में टीबी का दंश मिटाने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने कमर कस ली है। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत अभियान 26 दिसंबर से 26 जनवरी तक चलाया जाएगा। 1 महीने तक तीन चरणों में चलाए जाने वाले अभियान में कोविड-19 और टीबी स्क्रीनिंग, एचआईवी एवं डायबिटीज और निजी चिकित्सकों को टीबी संबंधित जानकारी देने का कार्य किया जाएगा।

26 जनवरी तक चलेगा अभियान

सीएमओ डॉ। विनीत शुक्ला ने बताया कि एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान 26 जनवरी तक चलाया जाएगा। इस अभियान की सफलता के लिए टीमों को डिस्ट्रिक्ट लेवल के समन्वयक सीएमओ, एसीएमओ, डीटीओए, एमओआईसी सुपरवाइज करेंगे।

तीन चरणों में चलेगा अभियान

जिला क्षय अधिकारी डॉ सुधीर कुमार गर्ग ने बताया कि अभियान को तीन चरणों में बांटा गया है। प्रथम चरण में 26 दिसंबर से एक जनवरी 2021 तक बरेली स्थित एक अनाथालय, वृद्ध आश्रम, नारी निकेतन, बाल संरक्षण गृह, मदरसा एवं जिला जेल और सेंट्रल जेल के लगभग 5 हजार कैदियों की क्षय रोग और कोविड-19 की स्क्रीनिंग की जाएंगी। द्वितीय चरण में 2 से 12 जनवरी तक शहरी एवं ग्रामीण बस्ती एवं हाई रिस्क जनसंख्या पर एचआईवी एवं डायबिटीज की स्क्रीनिंग की जाएगी। तृतीय चरण में 13 से 25 जनवरी तक निजी चिकित्सकों से संपर्क कर उन्हें टीबी की विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

कोविड और टीबी की जांच

डॉ। सुधीर ने बताया कि इस अभियान में 408 टीमें 81 सुपरवाइजर कार्य करेंगे। एक माह के अभियान में जनपद की 20 प्रतिशत जनसंख्या के करीब 10 लाख की आबादी, की स्क्रीनिंग की जाएंगी। प्रथम चरण 26 दिसंबर से 1 जनवरी तक लोगों की स्क्रीनिंग के आधार पर कोविड और टीबी की जांच की जाएंगी और रिपोर्ट संभावित मरीजों को दी जाएगी और इलाज सुनिश्चित कराया जाएगा। 2 से 12 जनवरी तक तीन सदस्यीय टीम में आशा कार्यकर्ता, आगंनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर शहरी, ग्रामीण बस्ती एवं हाई रिस्क जनसंख्या पर एचआईवी और डायबिटीज की स्क्रीनिंग करेंगी।