- ड्राइवर्स डे के मौके पर आयोजित हुए हेल्थ कैंप में आंकड़े आए सामने

- 70 परसेंट ड्राइवर्स जूझ रहे बैकपेन से, जबकि 30 परसेंट में अदर प्रॉब्लम्स

<- ड्राइवर्स डे के मौके पर आयोजित हुए हेल्थ कैंप में आंकड़े आए सामने

- 70 परसेंट ड्राइवर्स जूझ रहे बैकपेन से, जबकि फ्0 परसेंट में अदर प्रॉब्लम्स

BAREILLY:

BAREILLY:

शहर में ड्राइवर्स की हेल्थ चेक करने के लिए थर्सडे को एक हेल्थ कैंप लगा तो उसमें जो आंकड़े सामने आए वह काफी चिंताजनक हैं। हेल्थ कैंप में कुल 70 लोगों का हेल्थ चेकअप हुआ। ताज्जुब की बात तो यह है कि इसमें 70 परसेंट ड्राइवर्स बैकपेन से परेशान हैं। जबकि फ्0 परसेंट को दूसरी प्रॉब्लम है। यह तो सिर्फ 70 लोगों के चेकअप में आंकड़े सामने आए हैं। यदि और ड्राइवर्स का चेकअप होता तो उनमें भी प्रॉब्लम भी हो सकती है।

70 परसेंट को बैकपेन

ड्राइवर्स डे के मौके पर थर्सडे को प्रभा टॉकिज के सामने स्थिति कोको पेट्रोल पंप पर हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन किया गया था। कैंप में टोटल 70 वाहन चालकों की जांच की गई। हेल्थ की जांच कर रहे डॉ। दिलीप सिंह ने बताया कि जांच में 70 परसेंट लोगों में बैकपेन की शिकायत मिली है। जबकि, बाकी ब्0 परसेंट में हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और ओरल प्रॉब्लम से पीडि़त हैं। बैकपेन की प्रॉब्लम्स लॉन्ग ड्राइव करने वालों में ज्यादा पाई गई है। डाक्टर्स के मुताबिक लॉन्ग ड्राइव करने पर उनकी मांसपेशियों में खींचाव आ जाता है। जिसके चलते बैकपेन की समस्या उत्पन्न हाेती है।

डाएट का रखना होगा ख्याल

डॉक्टर्स की मानें तो लॉन्ग ड्राइव पर जाने से प्रॉपर खान-पान नहीं हो पाता है। यदि, ट्रैफिक जाम में फंस गए तो समस्या और बढ़ जाती है। जाम में फंस जाने पर लोग टेंशन में आ जाते हैं। जिसके चलते उनकी बॉडी के अंदर नमक की कमी हो जाती है। इससे उनमें चिड़चिड़ापन, ब्लड प्रेशर जैसी समस्या उत्पन्न होती है। लांग ड्राइव पर जाने वालों को खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उचित और हेल्दी खान-पान के जरिए तमाम प्रॉब्लम्स से काफी हद तक छुटकारा पाया जाता सकता है।