- समाजवादी आवास योजना में निर्माणकार्य शुरू करने के लिए अब ईटेंडर आवेदन होंगे स्वीकार्य

- बीडीए पर कई ठेकेदारों ने शासन से खेल करने की थी शिकायत, मैन्युअली टेंडर हुए थे निरस्त

BAREILLY:

अभी कुछ दिनों पहले तक समाजवादी आवास के लिए बीडीए आवेदन मांग रहा था। बमुश्किल 84 आवेदन मिले। अब बीडीए ई-टेंडर के लिए आवेदन मांग रहा है। इसके जरिए अथॉरिटी की ओर से पहली बार ई-टेंडर के जरिए कंसट्रक्शन एजेंसीज और बिल्डर्स से टेंडर मांगे जा रहे हैं। दरअसल, ई-टेंडर टेंडर व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए किया रहा है।

मैन्युअली टेंडर किया था निरस्त

बता दें कि वीडीए जिस दौरान समाजवादी आवास के लिए पब्लिक से आवेदन मांग रहा था। उसी दौरान मैन्युअली टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी थी। अधिकारियों ने इसमें ए,बी,सी ग्रेड के अलावा एक और ग्रेड ए प्लस जोड़ दिया था। इसके चलते बीडीए अधिकारियों पर आरोप लगे थे कि उन लोगों ने अपने चहेते ठेकेदारों को लाभ पहुंचाने की कोशिश की है। जब इसकी शिकायत ठेकेदारों की तो इसके चलते शासन ने टेंडर निरस्त कर दिया था। इसके बाद ठेकेदारों ने ई-टेंडर की मांग की थी। इसके बाद शासन ने ई-टेंडरिंग के जरिए 30 सितंबर तक टेंडर आमंत्रित किए गए हैं।

फर्जीवाड़े पर लगेगी लगाम

अधिकारियों के मुताबिक टेंडर प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए ई-टेंडर लिया जा रहा है। टेंडर में बिड ऑनलाइन सबमिट किए जाएंगे। जिससे किसने कितना बिलो बिड डाली है, उसमें कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकेगा। साथ ही डिजिटल सिग्नेचर होने की वजह से फर्जीवाड़ा पर लगाम लगेगा। ऑनलाइन ही डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपीज जमा की जाएंगी। जिससे किसी भी स्तर पर किसी तरह की गलती या खेल किए जाने की संभावना लगभग न के बराबर होगी।

समाजवादी आवास योजना के लिए ई-टेंडर डालने के जरिए टेंडर डालने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा आगामी योजनाओं में भी ई-टेंडर स्वीकार्य होंगे।

गरिमा यादव, सचिव, बीडीए