- लाभ अनेक फिर भी छोटे सिलिंडर को खरीदार का इंतजार

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ:

बरेलियंस को छोटू सिलिंडर नहीं भा रहा है। जबकि, एलपीजी कंपनियां 5 केजी का डोमेस्टिक और कॉमर्शियल सिलिंडर प्रोवाइड करा रही हैं। जबकि, बड़े सिलिंडर की अपेक्षा 5 केजी के छोटू सिलिंडर के कई फायदे भी हैं। यह इस्तेमाल करने में भी काफी सुविधाजनक है।

नहीं लेना चाह रहे लोग

डिस्ट्रिक्ट में आईओसी, बीपीसी और एचपीसी के करीब 70 गैस एजेंसियां हैं। पांच महीने पहले गैस एजेंसियों पर 5 केजी के सिलिंडर का कनेक्शन जारी होना शुरू हुआ। सिक्योरिटी मनी सहित 1250 रुपए में गैस कनेक्शन जारी किया जा रहा है। वहीं इस महीने रिफिलिंग चार्ज 202 रुपए प्रति सिलिंडर है। फिर भी जिले में मात्र 211 सिलिंडर की ही बिक्री हो सकी है। छोटू सिलिंडर नहीं बिकने का रीजन एजेंसी संचालक सिक्योरिटी मनी को मान रहे हैं। स्टार्टिग में 5 केजी सिलिंडर के लिए 350 रुपए सिक्योरिटी मनी थी। बाद में इसे बढ़ाकर 850 रुपए कर दिया गया।

छोटू सिलिंडर के लाभ ही लाभ

जबकि, छोटू सिलिंडर के लाभ ही लाभ है। घर की शिफ्टिंग, पिकनिक पर जाने में इसे आसानी से कैरी किया जा सकता है। पैसे कम होने पर भी इसकी रिफिलिंग कराई जा सकती है। आपको 500-600 रुपए की जरूरत नहीं है। बल्कि 200 रुपए में गैस की रिफिलिंग करा सकते हैं। सबसे अधिक फायदा हॉस्टल या जॉब के सिलसिले से बाहर रह रहे लोगों के लिए है। वह इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

कनेक्शन लेने में भी लोचा नहीं

आपके पास पहले से गैस कनेक्शन है, तो भी कोई परेशानी की बात नहीं है। गैस कनेक्शन होने के बाद भी 5 केजी का कनेक्शन गैस एजेंसी से लिया जा सकता है। इसके लिए आपको बस अपनी आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो और एड्रेस प्रूफ देना होगा। साथ ही, वर्ष में गैस की लिमिटेशन भी नहीं है। आप अपने सुविधा के मुताबिक चाहे जितने 5 केजी का सिलिंडर एजेंसी से ले सकते हैं।

मार्केट से काफी सस्ती रिफिलिंग

इतना ही नहीं 5 केजी सिलिंडर का एजेंसी पर रिफिलिंग कराना काफी आसान और सस्ता है। 200 रुपए में गैस की रिफिलिंग करा सकते हैं। जबकि, मार्केट में 80 रुपए प्रति केजी गैस की रिफिलिंग छोटे सिलिंडर में होती है। मार्केट में रिफिलिंग सुरक्षा की दृष्टि से भी काफी खतरनाक है। क्योंकि, दुकानदार मानक का ध्यान नहीं देते हैं और वह असुरक्षित तरीके से गैस की रिफिलिंग करते हैं। जो कि कानूनन जूर्म है।

5 केजी सिलिंडर की बिक्री नाममात्र हो रही है। जबकि, यह काफी सस्ता और इसे कैरी करना आसान है। इस महीने 202 रुपए में 5 केजी सिलिंडर की रिफिलिंग हो रही है।

रंजना सोलंकी, प्रेसीडेंट, डोमेस्टिक गैस डिस्ट्रीब्यूशन एसोसिएशन