-कुतुबखाना-किला-आलमगिरीगंज में नो व्हीकल जोन बनाने का सुझाव

-फिक्स टाइम ऑवर्स में ही निकलेंगे वाहन, वॉकिंग जोन तैयार करने की योजना

<-कुतुबखाना-किला-आलमगिरीगंज में नो व्हीकल जोन बनाने का सुझाव

-फिक्स टाइम ऑवर्स में ही निकलेंगे वाहन, वॉकिंग जोन तैयार करने की योजना

BAREILLY:

BAREILLY:

स्मार्ट बरेली के खांचा में पुराना शहर कुतुबखाना, किला और आलमगिरीगंज एरिया नो ट्रैफिक जोन बनेगा। इसके लिए एजेंसी के प्रोजेक्ट प्लानर मुजीबुर्रहमान ने सुझाव दिया है, जिसे नगर निगम ने हाथों हाथ लिया है। ट्रायल के तौर पर इसे अभी आजमाने की भी योजना चल रही है। ताकि, जीरो जोन से होने वाली समस्याएं सामने आ जाएं। फिर स्मार्ट सिटी में इस लागू करते वक्त किसी प्रकार की अड़चन पैदा न हो।

शहर में किला से होकर स्मार्ट सिटी प्लानर एजेंसी ने कुतुबखाना होते हुए आलमगिरी गंज एरिया को नो व्हीकल जोन बनाने के लिए सुझाव दिया है। जिससे शहर के इस सबसे ट्रैफिक जाम वाले एरियाज की तस्वीर बदलकर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को बेहतर बनाया जा सके।

रेट्रोफिटिंग में अहम रोल

स्मार्ट सिटी की लिस्ट में दूसरी बार दावेदार बन रहे बरेली शहर के लिए एजेंसी और नगर निगम ने इस बार रेट्रोफिटिंग मॉडल को अपनाने का फैसला किया है। इस मॉडल में किला, शाहदाना, शहामतजगंज एरियाज भी जुड़े हैं। वहीं स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से पहले एजेंसी ने शहर की बदहाल ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने की जरूरत बताई है। ऐसे में, एजेंसी ने किला से लेकर आलमगिरीगंज और कुतुबखाना से कोहाड़ापीर एरियाज का मुआयना किया था। यहां संकरी हो गई सड़कों पर ट्रैफिक की बदहाली दूर करने को दोपहिया वाहनों, रिक्शा, कार, साइकिल और ठेला की एंट्री पर बैन करने की सलाह मेयर डॉ। आईएस तोमर को दी है।

------------------------

ऐसे पूरा होगा सपना

जीरो ट्रैफिक जोन बनाए जाने के साथ ही टू व्हीलर्स व फोरव्हीलर्स की पार्किंग सुविधा के लिए मोती पार्क मे मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाने की योजना है। ताकि, एरिया में बिजनेस और भी फल फूल सके। अभी जाम व भीड़ से बचने के लिए लोग जाने से कन्नी काटते हैं। वहीं योजना को लागू करने से पहले कारोबारियों संग बैठक कर सहयोग लिया जाएगा।

-------------------

ये बनेंगी व्यवस्थाएं

- व्यापारियों को सुबह व रात में वाहन से सामान लाने-उतारने के लिए मिलेंगे तय घंटे

- आवासीय कॉलोनी के लोगों के लिए भी रूट डायवर्जन की होगी व्यवस्था।

- लोगों के लिए सुबह-शाम वाहन लाने को टाइम ऑवर्स का बनेगा शेड्यूल

- कई एरियाज में लोगों को वाहन के लिए पास या टोकन जारी किए जाएंगे।

- महिलाओं व बुजुर्गो के लिए ई-रिक्शा चलाने का बनेगा नियम

- कुतुबाखाना और कोहाड़ापीर में पार्किंग होगी डेवलेप

---------------------

शहर के डेंस और हैवी ट्रैफिक वाले एरियाज में नो व्हीकल जोन बनाने का एजेंसी का सुझाव अच्छा है। हालांकि इसमें काफी दिक्कत आएगी। लेकिन कभी न कभी इसे करना ही है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए यह बेहतर है, इस पर हम फोकस कर रहें।

- डॉ। आईएस तोमर, मेयर