बरेली स्मार्ट सिटी को लेकर नगर निगम की आज लखनऊ में प्रेजेंटेशन

एसपीवी, बीडीए, स्वच्छ भारत और इनोवेटिव फाइनेंसिंग से जुटाएंगे आय

>BAREILLY:

बरेली शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की मुहिम पर थर्सडे को मुहर लगने का इंतजार है। स्मार्ट सिटी की कवायद में नगर निगम के जिम्मेदार थर्सडे को लखनऊ में प्रोजेक्ट की प्रेजेंटेशन देने वाले हैं। शासन की ओर से गठित स्टेट लेवल हाई पावर्ड स्टीयरिंग कमेटी इस प्रेजेंटेशन में प्रोजेक्ट की समीक्षा करेगी। प्रोजेक्ट पर कमेटी की मुहर इस बात पर निर्भर करेगी कि स्मार्ट सिटी में इनकम के सोर्सेज प्रेजेंटेशन में कितनी मजबूती से रखे गए हैं। प्रोजेक्ट के फाइनेंशियल प्वाइंट ऑफ व्यू से मजबूत होने पर ही कमेटी इसे हरी झंडी दिखाएगी। जिसके बाद राज्य सरकार की ओर से 15 दिसंबर तक प्रोजेक्ट को केन्द्र सरकार को भेजा जाएगा।

इनकम के 4 सोर्सेज शामिल

नगर निगम की ओर से नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव और अपर नगर आयुक्त ईश शक्ति कुमार सिंह थर्सडे को होने वाली प्रेजेंटेशन में स्मार्ट सिटी का प्रोजेक्ट रखेंगे। 11 दिन पहले हुए प्रेजेंटेशन में कमेटी ने स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट में फाइनेंशियल सोर्सेज न होने का हवाला देकर इसे नकार दिया और प्रोजेक्ट में सुधार के निर्देश दिए थे। जिसके बाद निगम व एजेंसी ने मिलकर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में इनकम के 4 सोर्स जोड़कर खामियों को दुरुस्त करने की कोशिश की है। इसमें स्वच्छ भारत मिशन योजना, इनोवेटिव फाइनेंसिंग, स्पेशन परपल व्हीकल या एसपीवी और बीडीए को शामिल किया गया है।

विकास संग आय का खाका

प्रोजेक्ट में इस बात पर खास जोर दिया गया है कि स्मार्ट सिटी के तहत जो भी काम हो, उसके लिए तय जिम्मेदार संस्था ही आय बढ़ाने पर वर्कआउट करे। जैसे सीवरेज व एसटीपी निर्माण का जिम्मा बीडीए पर हो, तो इस सुविधा के बदले इनकम तलाशने के लिए बीडीए ही व्यवस्था करे। प्रोजेक्ट में इनोवेटिव फाइनेंसिंग के तहत निजी संस्थाओं व एनजीओ से ली जाने वाली आर्थिक मदद व इसके लिए की जाने वाली प्लानिंग का भी जिक्र है। वहीं रामगंगा आवास योजना बनने पर निगम की सीमा में इसके आने के बाद यहां भी स्वच्छ भारत मिशन शुरू होने और इसके तहत आय बढ़ाए जाने पर काम किया जाएगा।