-लखनऊ और बरेली साइबर सेल रख रही नजर

-त्योहारों के दौरान आपत्तिजनक पोस्ट से हो रहे हैं बवाल

BAREILLY: सोशल साइट्स फेसबुक, व्हाटसएप, ट्विटर व अन्य पर अवेयरनेस की कमी के चलते आपत्तिजनक पोस्ट से बवाल हो रहे हैं। कई बार बवाल बड़ा रूप ले रहे हैं। ऐसे में, छोटी सी लापरवाही से लोगों को जेल की भी हवा खानी पड़ रही है। त्योहारों के चलते सोशल साइट्स पर ज्यादा नजर रखी जा रही है। लखनऊ साइबर सेल के साथ बरेली साइबर सेल ने भी सोशल साइट्स पर आपत्तिजनक पोस्ट पर निगरानी करना शुरू कर दिया है। बरेली पुलिस ने पब्लिक से भी अपील की है कि वह कोई भी पोस्ट लाइक या शेयर करने से पहले उसे जरूर देख लें।

दो वीडीओ हो चुके हैं सस्पेंड

कुछ दिनों में शीशगढ़, देवरनियां, शेरगढ़ में सोशल साइट्स को लेकर बवाल हो चुके हैं। यही नहीं सोशल साइट्स पर सीएम व पूर्व सीएम पर आपत्तिजनक पोस्ट पर दो वीडीओ भी सस्पेंड किए जा चुके हैं। आने वाले दिनों में सावन का त्योहार आने वाला है। इस दौरान लोग आपत्तिजनक पोस्ट भेजकर भी माहौल खराब करने की कोशिश करते हैं। कुछ लोग अन जाने में इन पोस्ट को शेयर कर देते हैं लेकिन उन्हें बाद में पछतावा होता है।

इन बातों का रखें ध्यान

-यदि कोई व्यक्ति किसी मोबाइल या कम्प्यूटर से कोई धार्मिक या राजनीतिक टिप्पणी करता है और जिससे किसी धर्म या समुदाय को ठेस पहुंचती है तो वह साइबर क्राइम का अपराधी होगा।

-अनजाने में अगर कोई ऐसी टिप्पणी सोशल साइट्स पर कर देता है तो उसके खिलाफ साइबर एक्ट व आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज होगा

-यदि टिप्पणी व्हाट्सएप के किसी ग्रुप में की जाती है तो टिप्पणी करने वाले के साथ-साथ ग्रुप एडमिन भी जिम्मेदार होगा और उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी

-फेसबुक पर भी धार्मिक व राजनीतिक टिप्पणी से किसी को ठेस पहुंचती है तो साइबर एक्ट के तहत कार्रवाई होगी

-यदि कोई व्हाट्सएप पर गु्रप में एड करता है तो पता कर लें कि वह आपका परिचित है या नहीं और उस गु्रप में न जुड़ें

-फेसबुक पर किसी की भी फ्रेंड रिक्वेस्टर को एक्सेप्ट न करें और उसके द्वारा की गई पोस्ट को लाइक व शेयर भी न करें

-अपने कम्प्यूटर और मोबाइल को भी किसी से आसानी से शेयर न करें

-यदि आपके मोबाइल से कोई गलती से कोई पोस्ट कर देता है तो ध्यान रखें और उसे तुरंत रिमूव करें