- टीम के ही तीन प्लेयर्स ने रैगिंग के बहाने किया सेक्सुअल हरेसमेंट किया

- कंप्लेन के बाद प्रतियोगिता से डिबार हुई मुरादाबाद की टीम

BAREILLY: एक बार फिर खेल शर्मसार हुआ है। टीम के खिलाडि़यों ने अपने साथी नाबालिग खिलाड़ी के साथ वहशीपन का ऐसा बर्ताव किया कि सुनकर आप चौंक जाएंगे। यह घटना सिटी के राजकीय स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में चल रही राज्य स्तरीय जूनियर तैराकी प्रतियोगिता में सामने आई है। घटना का पता चलने के बाद खेल अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। उन्होंने टीम को डिबार करके रिटर्न कर दिया है। पूरे मामले की जांच के लिए कमेटी बना दी गई है।

क्या है पूरा मामला

सैटरडे नाइट मुरादाबाद टीम के एक नाबालिग तैराक के साथ उसकी ही टीम के साथियों ने घिनौनी वारदात को अंजाम दिया। साथी रैगिंग से शुरू हुए और उसका सेक्सुअल हरेसमेंट तक किया। साथी खिलाडि़यों ने पहले उसके साथ जबरदस्ती उसके कपड़े उतरवाए और फिर प्राइवेट पा‌र्ट्स के साथ छेड़छाड़ की। मामला तब खुला, जब पीडि़त तैराक ने घटना की जानकारी पिता को फोन पर दी। पिता ने कोच को मामला बताया। फिलहाल लड़के की गवाही पर और कोच की कंप्लेन पर मुरादाबाद की टीम को प्रतियोगिता से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। साथ ही इस घटना पर जांच बैठा दी गई है।

वहशी बनकर टूटे साथी खिलाड़ी

तैराकी प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए आई लड़कों की टीम को हैरो स्कूल में ठहराया गया है। सैटरडे की रात को जब लाइट चली गई तो कई तैराक स्कूल के ग्राउंड में जाकर लेट गए। मुरादाबाद का यह 14 वर्षीय यह तैराक नईम (परिवर्तित नामम) भी ग्राउंड में जाकर लेट गया। उसके पीछे-पीछे उसी की टीम के तीन और तैराक भी चले गए। वे पीएसी की स्टेट टीम के तैराक हैं। वे बाकी तैराकों से कुछ दूरी पर लेट गए। नईम ने बताया कि कुछ देर बाद उसके तीनों साथी उसके साथ छेड़छाड़ करने लगे। उसने उनको टोका तो तीनों ने जबरदस्ती उसके कपड़े उतार दिए।

वह रोता रहा, वह करते रहे ज्यादती

नईम की आंखों में रात को हुई घटना का खौफ नजर आ रहा था। डरते हुए लड़खड़ाती हुई जबान से उसने बताया कि तीनों ने पहले उसके कपड़े उतार दिए, उसके बाद उसके प्राइवेट पा‌र्ट्स से छेड़खानी शुरू कर दी। नईम इस वारदात से बुरी तरह से घबरा गया। वह रोने लगा, लेकिन तीनों ने उसे चुप रहने की धमकी दी। नईम ने बताया कि वह उन्हें ऐसी घिनौनी वारदात करने से मना करता रहा, लेकिन वे नहीं माने। सिर्फ इतना ही नहीं तीनों साथियों ने उसके प्राइवेट पा‌र्ट्स पर टूथपेस्ट और नींबू भी रगड़ दिया। वे काफी देर तक उसके साथ यह दिल दहलाने वाली हरकत रहे। देर रात लाइट आने के बाद वह रूम में भाग गया।

रात भर रोता रहा नईम

नाबालिग नईम इस वारदात से बुरी तरह से सहम गया। वह रात भर रोता रहा, लेकिन किसी से इस घटना का जिक्र नहीं किया। अपनी टीम के कोच आसिफ से भी नहीं। सुबह जब प्रतियोगिता में जाने का वक्त हुआ तो फिर उस पर उन तीन साथियों का खौफ तारी हो गया। ऐसे में उसने अपने पिता को फोन करके आपबीती बताई। उसके पिता मुरादाबाद स्थित पीएसी में हैं, जिसके बाद पिता ने कोच आसिफ से फोन पर इस संबंध में बात की। कोच ने इस घटना की जानकारी रीजनल स्पो‌र्ट्स ऑफिसर एके पांडेय को दी। कोच और आरएसओ ने काफी देर तक नईम के साथ पूछताछ की। तब जाकर नईम ने अपने साथ हुई घटना का खुलासा किया।

टीम को किया डिबार, जांच शुरू

नईम की गवाही पर आरएसओ एके पांडेय ने चैंपियनशिप से पूरी मुरादाबाद टीम को ही डिबार कर दिया है। टीम में क्भ् तैराक थे। संडे को हुई प्रतियोगिता में टीम के किसी भी तैराक को प्रतिभाग करने नहीं दिया गया। दोपहर तक पूरी टीम कोच के साथ मुरादाबाद रवाना हो गई। फिलहाल इस घटना के संबंध में अभी तक रिटेन में कंप्लेन नहीं की गई है। एके पांडेय ने बताया कि मुरादाबाद की टीम के फ्यूचर पर जांच के बाद ही डिसिजन लिया जाएगा। मंडल के अधिकारी इस पूरी घटना की जांच करेंगे, जिसके बाद टीम के किसी अन्य प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने पर डिसिजन लिया जाएगा।

बाक्स-----------

क्ब् मंडल की टीमें कर रही हैं प्रतिभाग

डेलापीर स्थित राजकीय स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में इन दिनों स्टेट स्वीमिंग चैंपियनशिप आयोजित की जा रही है। सैटरडे शाम को ही चैंपियनशिप का इनॉग्रेशन किया गया। ं बें बरेली वाराणसी, लखनऊ, मुरादाबाद, मेरठ, फैजाबाद, गोरखपुर समेत प्रदेश के क्ब् मंडल की टीमें प्रतिभाग कर रही हैं। लड़के और लड़कियां दोनों ही वर्गो में ही यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।

बाक्स----------

सिस्टम पर भी उठ रहे सवाल

नईम के साथ हुई इस घटना ने व्यवस्था की भी पोल खोलकर रख दी है। नईम के साथ मैदान में काफी टाइम तक दरिंदगी होती रही, लेकिन किसी भी जिम्मेदार को इसकी जानकारी तक नहीं हुई है। इस घटना से साफ है कि खिलाडि़यों की जिम्मेदारी संभालने वाले अधिकारी खुद अपने में ही खोए रहते हैं।