-एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं और उनका आवेदन फॉर्म रद नहीं होगा

BAREILLY: यदि कोई स्टूडेंट इंटर बोर्ड से कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट के लिए अप्लाई कर चुका है तो वह भी यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकता है। डिग्री कॉलेजेज के प्रवेश नियमावली में ऐसी व्यवस्था दी गई है। यह अलग बात है कि अधिकांश स्टूडेंट्स को इस बात की जानकारी नहीं है। कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट एग्जाम में अप्लाई करने के बाद वे डिग्री कोर्सेज में एडमिशन के लिए अप्लाई नहीं करते। अपने रिजल्ट का वेट करते हैं और नेक्स्ट ईयर एडमिशन लेते हैं। लेकिन इस स्थिति के बावजूद एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं और उनका आवेदन फॉर्म रद नहीं होगा।

रिजल्ट के बाद बनाइर् जाएगी मेरिट

ऐसे स्टूडेंट्स का आवेदन फॉर्म असेप्ट तो कर लिया जाता है लेकिन उनकी मेरिट इंडेक्स तैयार नहीं किया जाता। काउंसलिंग प्रक्रिया से पहले मेरिट लिस्ट में भी उनका नाम शामिल नहीं किया जाता। उनका मेरिट इंडेक्स तब तैयार किया जाता है, जब उनका रिजल्ट डिक्लेयर हो जाता है। तब मेरिट के आधार पर उनको कोर्स में एडमिशन दिया जाता है, लेकिन उनको एडमिशन भी तभी मिलता है, जब उस समय कोर्स में कोई सीट रिक्त रहती है। उनके लिए अलग से सीटों की कोई व्यवस्था नहीं की जाती।

बदलेगी प्रवेश नियमावली

कॉलेजेज के दबाव के चलते आरयू डिग्री कोर्सेज में एडमिशन के लिए बनाई गई प्रवेश नियमावली में बदलाव कर सकता है। आरयू ने कॉलेजेज से इसके लिए सुझाव मांगे हैं। हालांकि सोर्सेज का कहना है कि बड़े पैमाने पर बदलाव नहीं किए जाएंगे। दो-तीन मुद्दों को लेकर ही आरयू में सहमति बन सकती है।