-पानी की बर्बादी रोकने को नगर निगम बोर्ड बैठक में लगाया प्रपोजल

-तय होगा फिक्स चार्ज, कार ही नहीं सड़क भी धुली तो लगेगा जुर्माना

BAREILLY:

बरेली के भूजल स्तर को तेजी से नीचे गिराने के लिए जिम्मेदार सबमर्सिबल पर जल्द ही नकेल कसी जाएगी। शहर में अंधाधुंध इस्तेमाल हो रहे सबमर्सिबल पर जल्द ही मीटर लगाने की तैयारी है। जिससे पानी की बर्बादी पर रोक लगने के साथ ही इस्तेमाल हुए पानी की कीमत भी तय की जा सके। नगर निगम प्रशासन और पार्षद मिलकर यह अहम पहल शुरू करने जा रहे हैं। संडे को सपा पार्षद नेता राजेश अग्रवाल ने नगर निगम पहुंचकर इस बाबत प्रस्ताव तैयार कराया। यह प्रस्ताव 20 जून को होने वाली नगर निगम बोर्ड बैठक के एजेंडे में शामिल किया गया है।

होगी खपत की रीडिंग

बोर्ड बैठक में सदन की मंजूरी मिलते ही शहर के सबमर्सिबल पर मीटर लगाए जाने की व्यवस्था शुरू होगी। नई व्यवस्था लागू करने के लिए सपा पार्षद नेता की ओर से प्रस्ताव में सबमर्सिबल में मीटर लगाने के साथ ही उनकी गहराई और कितने मीटर पर खोदाई हुई इसका भी रिकॉर्ड बनाया जाएगा। इसके अलावा सबमर्सिबल के लिए हर महीने फिक्स रेट पर रेंट तय करने की भी सिफारिश प्रस्ताव में शामिल की गई है। जिससे सबमर्सिबल से हर महीने रेवेन्यू हासिल कर इनकी तादाद में हो रही बढ़ोतरी को कंट्रोल किया जा सके।

सड़क पर न बहाना पानी

शहर में सड़क पर कार धोने की आदत ही नहीं बल्कि सड़क को भी नहलाने की कोशिश बड़ा जुर्माना लगाने की वजह बन जाएगी। पार्षद नेता की ओर से प्रस्ताव में सिर्फ कार ही नहीं बल्कि सड़क को भी धुलने और पानी बर्बाद करने पर जुर्माना लगाने की वकालत की गई है। दरअसल निगम की सड़कों पर ही अवैध तरीके से करीब 10,000 से ज्यादा सबमर्सिबल लगे हैं। जो रोजाना लाखों लीटर पानी की बर्बादी करते हैं। इनमें बड़ी वजह घरों-दुकानों के आगे सड़क पर कार के साथ ही सड़कों को भी धोना है। बोर्ड बैठक में ही जुर्माना तय करने पर फैसला लिया जाएगा।

----------------------

बोर्ड बैठक के लिए एजेंडे में प्रस्ताव लगा दिया गया है। सिर्फ कार ही नहीं बल्कि सड़क धुलने पर भी पानी बर्बाद करने पर जुर्माना लगाने की तैयारी है। - राजेश अग्रवाल, सपा पार्षद नेता