घर के बिगड़े रूटीन को सुधारने में जुट गए गई हैं मम्मी

समर वेकेशन खत्म होते ही जुलाई से खुल जाएंगे स्कूल्स

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ:

समर वेकेशन के आखिरी संडे खत्म हुआ तो करगैना की शबाना ने अपने रूटीन में चेंज कर दिया। अब वे सुबह जल्दी उठने के लिए अलार्म लगाती हैं और अपनी प्यारी बेटी उमम फातिमा को भी सुबह 6 बजे ही उठा देती हैं। बच्ची को उठाते समय मम्मी की जुबान पर बस एक ही बात होती है। ' थोड़े दिन में स्कूल जाना है न, अभी से जल्दी उठने और पढ़ने की प्रैक्टिस करो.'

जुलाई से फिर खुलेंगे स्कूल

जी हां एक जुलाई से स्कूलों को सेशन दोबारा शुरू हो रहा है। ऐसे में शबाना की तरह दूसरी मम्मियों ने भी अपने घर के बदले रूटीन में चेंज करना शुरू कर दिया है। समर वेकेशन के दौरान लेट तैयार होने वाला ब्रेकफास्ट हो या फिर दिन भर घूमने वाले बच्चे, मम्मी अब सबको ऑन टाइम करने पर लग गई हैं।

लास्ट संडे संग मस्ती बंद

वेकेशन के आखिरी संडे के साथ बच्चों की मस्ती पर फुलस्टॉप लग गया है। कई बच्चे अपनी मम्मी के साथ नानी के घर, तो कई पूरी फैमिली के साथ पिकनिक स्पॉट पर घूमने गए थे, लेकिन जुलाई की आहट से सब वापस लौट आए हैं। पेरेंट्स बच्चों को सीरियस हो जाने की नसीहत दे रहे हैं। कई घरों में बाकायदा पेरेंट्स अपनी प्राइमरी क्लास में पढ़ने वाले बच्चों को अब तक का सिलेबस रिवाइज कराने लगे हैं, ताकि नई क्लास में बच्चा अच्छा परफॉर्म करें।

रुटीन ट्रैक पर ला रही मम्मी

20 मई से सभी स्कूल समर वेकेशन के लिए बंद हो गए थे, जिसके बाद घरों में रूटीन बदल गया था। इस बाबत शबाना कहती हैं कि छुट्टियां शुरू होने के बाद घर का रूटीन बदल जाता है। स्कूल खुलने वाला है इसलिए हमने तीन दिन पहले से ही रूटीन को बदलना शुरू कर दिया है। इसी तरह राजेंद्र नगर की हरप्रीत कौर कहती हैं कि हॉलीडेज में बच्चों की देर से जागने और देर रात सोने की आदत पड़ जाती है। इसलिए स्कूल खुलने के कुछ दिन पहले से ही उनका रूटीन ठीक करने की कोशिश करनी पड़ रही है।

होमवर्क कंप्लीट करने की जुगत

अमूमन स्कूल 50 दिन के हॉलीडे पीरियड में स्टूडेंट्स को हॉलीडे होमवर्क देते हैं, लेकिन अक्सर देखा गया है कि बच्चे मस्ती में अपना हॉलीडे होमवर्क रोज कंप्लीट करना छोड़ देते हैं। और इसीलिए ज्यादातर घरों में पेरेंट्स आजकल अपने बच्चों का बचा हुआ होमवर्क पूरा कराने पर जुटे हैं। एक कॉवेंट स्कूल में सिक्स स्टैंडर्ड के स्टूडेंट प्रखर कहते हैं कि वेकेशन में होमवर्क पूरा नहीं कर पाया, अब स्कूल खुलने में सिर्फ दो दिन बचे हैं तो मम्मी की हेल्प से वर्क पूरा कर रहा हूं।

छुट्टियों के दौरान बच्चों का पढ़ाई से एकदम कटऑफ हो जाता है। उन्हें ट्रैक पर लाने में ही एक वीक लग जाता है। इसलिए हम अभी से उनकदत ादत सुधार रहे है।

- सुमन, मम्मी