- पीओएस के लिए आवेदन पड़े हैं पेंडिंग

BAREILLY:

अब आप पड़ोस की किराना दुकानों या पान वाले को पेमेंट के लिए कार्ड स्वाइप करने को तैयार रहें। अभी तक कैश लेने वाले ये छोटे कारोबारी भी डिजिटल मीडियम में शिफ्ट होने की तैयारी में हैं। ब्लैक मनी को रोकने के लिए सरकार के हालिया कदम के बाद इस सेगमेंट के कारोबारियों की ओर से कैशलेस प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए क्रेडिट व डेबिट कार्ड स्वाइप करने के लिए प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) टर्मिनल्स की मांग काफी बढ़ गई हैं।

5 हजार से अधिक आवेदन आए

शहर में छोटे-बडे़ दुकानों और शोरूम की संख्या 50 हजार के करीब है, जिनमें पहले से मात्र 2 हजार दुकानों में ही पीओएस लगे हुए हैं, लेकिन 8 नवंबर को नोट बंदी के फैसले के बाद शहर के निजी और गवर्नमेंट बैंक्स में 5 हजार से अधिक आवेदन पीओएस लगवाने के लिए आ चुके हैं। इनमें से 2500 के करीब बैंक्स ने व्यापारियों को बांट भी दिए हैं। डिजिटल पेमेंट सिस्टम में जाने का विरोध करने वाले छोटे और मध्यम दर्जे के व्यापारी और प्रोफेशनल्स भी अब पीओएस टर्मिनल लगवा रहे हैं। मशीनों की मांग इतनी अधिक है कि बैंक्स व्यापारियों को अवलेबल नहीं करा पा रहे हैं।

मोबाइल पीओएस भी

पीओएस के बिजनेस से जुड़े लोगों ने बताया कि इन दिनों मोबाइल पीओएस मैनुफैक्चरर्स का बिजनेस भी तेज हो गया है। मैन्युफैक्चरर्स छोटे टर्मिनल्स बनाते हैं और जिन्हें मोबाइल फोन से कनेक्ट किया जा सकता है। इसका ज्यादा इस्तेमाल ई-कॉमर्स फर्मो की तरफ से नियुक्त डिलीवरी ब्वॉयज करते हैं

सरकार ने भी दी है रियायत

कैशलेस लेन देने की उपयोगिता को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक अहम कदम उठाया है। डेबिट व क्रेडिट कार्ड स्वाइप करने वाले मशीन पीओएस पर लगाने जाने वाले उत्पाद शुल्क व सेनवट को पूरी तरह से हटा दिया गया है। इससे पीओएस की कीमत में 16.5 फीसदी की कीमत कमी होगी। जिससे व्यापारी अब इन मशीनों को लगा कर डेबिट व क्रेडिट कार्ड को एक्सेप्ट कर सके। पहले बैंक्स यह मशीन व्यापारियों को 500 रुपए महीने के रेंटल पर उपलब्ध कराते थे, लेकिन अब 800 रुपए सालाना रेंटल पर दे रहे हैं। इसके अलावा 1.25 रुपए के हिसाब से ट्रांजेक्शन चार्ज भी है। फिलहाल ट्रांजेक्शन चार्ज सरकार ने बंद करने का फैसला ले रखा है।

पीओएस लगवाने के लिए व्यापारियों में मांग बढ़ी है। शहर में करीब 50 हजार दुकानें हैं।

राजेश जसोरिया, युवा अध्यक्ष, यूपी उद्योग व्यापार मंडल