- यूपीटीयू ने करीब 9 कोर्सेज व सब्जेक्ट्स के सिलेबस में हुआ चेंज

- प्रदेश के सभी इंस्टीट्यूट्स को जारी कर दिया सर्कुलर, इसी सत्र से लागू

-चेंजेंस की पूरी डिटेल यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.ह्वश्चह्लह्व.ड्डष्.द्बठ्ठ पर अपलोड

BAREILLY: उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूपीटीयू) ने अपने करीब 9 कोर्सेज और सब्जेक्ट्स में बड़े पैमाने पर बदल दिया है। कुछ कोर्सेज के टॉपिक्स तो कई सब्जेक्ट्स में पढ़ाए जाने वाले टॉपिक्स को चेंज कर दिया है। पुराने पुराने टॉपिक्स को हटाकर नया जोड़ने के साथ ही सिलेबस के कोड को भी नया कोड एलॉट कर दिया है। नए बदलावों के बार में यूपीटीयू ने प्रदेश के सभी इंस्टीट्यूट्स को सर्कुलर जारी कर निर्देश दिया है कि इसी सत्र से स्टूडेंट्स को पढ़ाने की व्यवस्था करें। चेंजेंस की पूरी डिटेल यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.uptu.ac.in पर दी गई है। यही नहीं इंस्टीट्यूट्स को भी लिस्ट भेजी गई है।

विलय के कारण किया गया बदलाव

बसपा शासन के दौरान यूपीटीयू का बंटवारा नाम चेंज कर दिया गया था। नोएडा स्थित नई यूनिवर्सिटी महामाया टेक्निकल यूनिवर्सिटी के नाम से ओपन हुई, जिससे अधिकांश वेस्ट के कॉलेजेज को संबद्ध कर दिया गया। जबकि यूपीटीयू का नाम चेंज कर गौतम बुद्ध टेक्निकल यूनिवर्सिटी (जीबीटीयू) कर दिया गया। सपा का शासन आया तो ख्0क्फ् में फिर से पुरानी व्यवस्था बहाल करते हुए एमटीयू को भंग कर यूपीटीयू के अधीन सभी कॉलेजेज को संबद्ध कर दिया गया। इससे पहले एमटीयू ने अपने यहां कोर्सेज और इवैल्यूएशन में बड़े पैमाने पर बदलाव कर दिया था। अब दोबारा पुरानी व्यवस्था लागू करने पर सभी कॉलेजेज के कोर्सेज में समानता लाने की कवायद शुरू हो गई। इसी कड़ी में कोर्सेज व सिलेबस को चेंज किया गया है।

इनके सिलेबस में किया गया बदलाव

यूपीटीयू के रजिस्ट्रार पीके गंगवार ने बताया कि फ‌र्स्ट, सेकेंड ईयर के साथ थर्ड व फोर्थ ईयर के सिलेबस में चेंज किया गया है। बदलाव के अनुसार ही इस सत्र से स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाना है। एमई के थर्ड व सिक्स्थ सेमेस्टर, ईई व ईएन के थर्ड व फिफ्थ, सीएसई व आईटी के सेकेंड व थर्ड, सीएचई के थर्ड व फिफ्थ, एमसीए के थर्ड व फिफ्थ, एमएएम के सेकेंड, थर्ड व फोर्थ और बीटेक बायोटेक्नोलॉजी के फ‌र्स्ट व सेकेंड सेमेस्टर के सिलेबस में बदलाव किया है.बीटेक के सभी ब्रांचेस के लिए सेकेंड थर्ड व फोर्थ सेमेस्टर में एक कॉमन सिलेबस भी लागू किया है।

सब्जेक्ट का नाम व कोड भी चेंज

कोर्सेज में बदलाव करने के साथ ही यूपीटीयू ने अधिकांश सब्जेक्ट के नाम व कोड में भी बदलाव कर दिया है। रजिस्ट्रार पीके गंगवार ने बताया कि सभी चेंजेस की डिटेल लिस्ट ना केवल इंस्टीट्यूट्स को भेज दी गई है बल्कि यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध करा दी गई है, जिससे एग्जाम फॉर्म भरते समय स्टूडेंट्स सब्जेक्ट कोड गलत ना लिखें। वहीं एक और महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए सभी कोर्सेज के सेकेंड, थर्ड व फोर्थ सेमेस्टर में साइबर सिक्योरिटी और ह्यूमन वैल्यूज एंड प्रोफेशनल इथिक्स सब्जेक्ट भी लागू किया है।

कोट

फ‌र्स्ट, सेकेंड ईयर के साथ थर्ड व फोर्थ ईयर के सिलेबस में चेंज किया गया है। बदलाव के अनुसार ही इस सत्र से सभी स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाना है।

पीके गंगवार, रजिस्ट्रार, यूपीटीयू