बारादरी में मामले ज्यादा

माह कॉल बारादरी किला सुभाषनगर अन्य

जुलाई 65 09 07 06 43

अगस्त 71 08 06 05 52

सितम्बर 63 06 05 04 48

अक्टूबर 78 10 07 06 55

इतनी महिलाएं हुईं शिकार

माह घरेलू कलह दहेज उत्पीड़न छेड़छाड़ अन्य

जुलाई 23 4 12 26

अगस्त 31 7 21 28

सितम्बर 27 11 14 11

अक्टूबर 23 9 19 27

- चार साल से हो रही थी घरेलू हिंसा, ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट की कोर्ट में पेशकार है आरोपी पति

- पीडि़ता का आरोप, पूरा घर पीडि़त, पुलिस नहीं लेती है एक्शन

बरेली : शहर में महिलाओं सुरक्षित नहीं हैं। उनको घर के अंदर और घर के बाहर नुकसान पहुंचाया जा रहा है। घरेलू हिंसा के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। छेड़छाड़ और दहेज उत्पीड़न की शिकायतें भी बढ़ती जा रही हैं। हर दूसरे-तीसरे दिन थानों में घरेलू हिंसा की शिकायतें पहुंच रही हैं। नया मामला इज्जतनगर थाना क्षेत्र का है। यहां ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट के पेशकार ने टीचर पत्नी से मारपीट की। फिर बेटे का हाथ मोड़कर उसकी उंगली तोड़ दी। पहले भी ऐसे कई मामले समाने आ चुके हैं।

4 साल से सह रहीं टॉर्चर

थाना इज्जतनगर के शैलेंद्र नगर कॉलोनी निवासी पुनीत रूहेला ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट की कोर्ट में पेशकार हैं। उनकी पत्नी वंदना राजपूत भोजीपुरा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय में टीचर हैं। उनका बेटा माधव सिंह रूहेला 12वीं क्लास का स्टूडेंट है। जबकि बेटी आठवीं में पढ़ती है। वंदना का आरोप है कि पिछले चार सालों से उसका घर घरेलू हिंसा का शिकार है। मजिस्ट्रेट का पेशकार होने की वजह से पुलिस एक्शन नहीं लेती है।

मां को बचाने पर तोड़ उंगली

वंदना का ये भी आरोप है कि सैटरडे की रात पति ने उनसे बेवजह मारपीट की थी। अगली सुबह फिर शराब पी और मारपीट शुरू कर दी। इस पर बेटा मां को बचाने पहुंच गया। तो पुनीत ने उसका हाथ मोड़कर उसकी उंगली तोड़ दी। महिला ने चाइल्ड हेल्प लाइन को कॉल कर सूचना दी। टीम ने मां-बेटे को बचाया। पीडि़ता ने पति और देवर पर घरेलू हिंसा का आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज कराई है।

केस-वन

महिला के सिर पर मारी हसिया

बारादरी के कटरा चांद खा की पिंकी ने बताया कि संडे सुबह वह घर में झाडू लगा रही थी। उसका पति मनोज अपने कमरे में सो रहा था। आरोप है कि सास कमलेश ने उससे फौरन चाय बनाने के लिए कहा। पिंकी को देर हो गई तो नाराज सास, ससुर और ननद ने उसके सिर पर हसिए से हमलाकर दिया। महिला की शिकायत पर बारादरी पुलिस ने सास कमलेश, ससुर सुख्खन और ननद के खिलाफ मारपीट, घरेलू हिंसा की रिपोर्ट दर्ज की है।

केस- दो

बेटे की चाहत में घर से निकाला

बेटी के पैदा होने से नाराज एक युवक ने पत्‍‌नी को मारपीट कर घर से निकाल दिया। पुराना शहर, चक अब्बासनगर की रुकसाना की शादी छह साल पहले मोहनपुर ठिरिया के रहने वाले शाहिद हुसैन से हुई थी। आरोप है कि पति बेटा पैदा करने का दबाव बना रहा था। बेटी होने पर ससुराली प्रताडि़त करने लगे। तीसरी बेटी के जन्म पर मारपीट कर घर से निकाल दिया। महिला ने सुसराल वालों की शिकायत एसएसपी आफिस में शिकायत की।

केस- तीन

किशोरी के पैर हथौड़ी से कुचले

आधी रात बेटी को प्रेमी से मोबाइल पर बात करते देख पिता, भाई और मां ने हथौड़ी से किशोरी के पैर कुचल दिए थे। इज्जतनगर पुलिस ने पिता भाई और मां के खिलाफ केस दर्ज किया था। मामला नौ जून का है। परवाना नगर की रहने वाले 17 साल की किशोरी के प्रेमसंबंध मोहल्ले के रहने वाले लड़के से थे। आधी रात प्रेमी से मोबाइल पर बात कर रही थी। लड़की के पिता सिराज अहमद, भाई शहनवाज और मां ने उसे पकड़ लिया। उसके साथ मारपीट की। गुस्से में हथौड़ी से उसके पैर कुचल दिए थे। किसी तरह भागकर बाहर आई पीडि़ता ने इज्जतनगर थाने में शिकायत की थी।

पुलिस महिला अपराध पर फौरन एक्शन लेती है। महिलाओं के लिए महिला हेल्पलाइन नंबर, यूपी डायल 112, महिला शक्ति दल की टीम बनाई गई है। इनपर महिलाएं शिकायतें दर्ज करा सकती हैं।

शैलेश कुमार पाण्डेय, एसएसपी