-15000 शिक्षक योजना के तहत बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी की मेरिट लिस्ट

-बीएसए ने छह कैंडिडेट्स के आवेदन किए निरस्त

BAREILLY

बेसिक शिक्षा विभाग के बाबू ने चहेतों को लाभ पहुंचाने के लिए 15000 शिक्षक योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कैंडिडेट्स की काउंसिलिंग की मेरिट लिस्ट में ही खेल कर दिया। उसने लिस्ट में कैंडिडेट्स के नाम की जगह जीएचजीएचएफजीएच लिखकर उसे टॉपर बना दिया। साथ ही कई कैंडिडेट्स के नाम दो-दो बार लिख दिए। मामला बीएसए के संज्ञान में आया, तो उन्होंने छह कैंडिडेट्स को मेरिट लिस्ट से आउट कर छह नए कैंडिडेट्स को मेरिट में शामिल किया है।

14 जून को जारी हुई लिस्ट

प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने 15000 पदों के सापेक्ष में 300 पदों के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कैंडिडेट्स की मेरिट जारी की। साथ ही मेरिट में चयनित हुए कैंडिडेट्स को काउंसिलिंग के लिए बुलाया। चहेतों को लाभ पहुंचाने के मकसद से बाबू ने मेरिट में गड़बड़ी कर दी। उसने पहले नंबर पर कैंडिडेट्स के नाम की जगह अंग्रेजी के कई अक्षर लिख दिए। वहीं 27-28 नंबर पर कैंडिडेट्स कुलदीप मिश्रा का नाम रिपीट कर दिया। 40-41 नंबर पर भी शिवम अग्रवाल का नाम लिखा हुआ है। बाबू ने मेरिट में इस तरह की छह गड़बडि़यां कीं।

शासन तक पहुंचा मामला

काउंसिलिंग में हुई गड़बडि़यों की शिकायत शासन तक पहुंच गई थी। इस पर बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने सूबे के सभी बीएसए के लेटर लिखा कि अपने-अपने जिले में जारी हुई काउंसिलिंग लिस्ट को क्रॉस चेक कर लें। अगर इस तरह की गड़बडि़यां हैं, तो उन्हें दुरुस्त कराके दोबारा मेरिट लिस्ट जारी करें।