-जल्द ही लखनऊ ट्रेनिंग के लिए भेजी जाएगी टीम

-चार साल पहले भंग की गई थी टीम

BAREILLY: चार साल से भंग चल रही स्वाट (स्पेशल वेपन एंड टैक्टिक्स) टीम का एक बार फिर से गठन कर लिया गया है। जल्द ही टीम लखनऊ में जाकर एटीएस के मास्टर ट्रेनर से स्पेशल ट्रेनिंग लेगी और फिर बड़े ऑपरेशन पर स्वाट कमांडो जाएंगे। इस बार टीम में उन पुलिसकर्मियों को शामिल किया गया है जो पुलिस लाइंस में फायरिंग यानी शूटिंग में ऑपर पर रहे हैं। यह टीम आंतकी, आपराधिक व अन्य बड़े ऑपरेशन के लिए हर समय तैयार रहेगी।

वसूली के अारोप पर हुई थी भंग

वर्ष 2013 में पूरे प्रदेश में एसओजी को भंग कर क्राइम ब्रांच का गठन किया गया था। क्राइम ब्रांच की कई विंग बनाई गई थीं जिसमें ऑपरेशनल विंग के तौर पर स्वॉट टीम का गठन किया गया था। इस टीम ने बभिया में सिपाही अनिरूद्ध की हत्या और भोजीपुरा में कंजर बस्ती में ऑपरेशन भी किया था। भोजीपुरा में एक बदमाश पैर में गोली लगने से घायल हुआ था। करीब आठ महीने बाद टीम पर वसूली के आरोप लगे थे तो तत्कालीन एसएसपी जे रविंद्र गौड़ ने इसे भंग कर दिया गया था। उसके बाद तीन एसएसपी बदले लेकिन किसी ने टीम का गठन नहीं किया।

स्पेशल वेपन होंगे टीम के पास

नई स्वॉट टीम में मानक के तहत 10 पुलिसकर्मियों को रखा गया है। इसकी कमान एसआई विशाल प्रताप सिंह को दी गई है। इसके अलावा तेज तर्रार पुलिसकर्मियों में एक हेड कांस्टेबल और 8 कांस्टेबल रखे गए हैं। ये सभी फायरिंग और फिटनेस में पुलिस लाइंस में टॉप पर रहे हैं। इस टीम के पास स्पेशल वेपन होंगे। टीम को पहले पुलिस लाइन में 25 दिन की बेसिक कमांडो ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके अलाव रायफल क्लब और भरतौल रेंज में भी ट्रेनिंग दी जाएगी। उसके बाद लखनऊ में एटीएस 45 दिन की स्पेशल ट्रेनिंग देगी।

स्वाट टीम का गठन कर दिया गया है। 10 पुलिसकर्मी टीम में रखे गए हैं। जल्द ही टीम ट्रेनिंग के लिए लखनऊ जाएगी।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी बरेली