- बारादरी के चक महमूद के मौर्य मंदिर में ट्यूजडे को खुराफातियों ने खंडित की प्रतिमा

- पुलिस ने देवी की नई प्रतिमा स्थापित कर आक्रोशित लोगों को किया शांत

BAREILLY:

रमजान करीब आने के साथ ही शहर में सांप्रदायिक तनाव का माहौल बनाने की कोशिशें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। दो दिन पहले गुलाबनगर बंजरिया में मूर्ति टूटने की घटना को लोग अभी भूले भी नहीं थे कि बारादरी थाना क्षेत्र के चक महमूद स्थित धार्मिक स्थल में प्रतिमा तोड़कर खुराफातियों ने फिर विवाद खड़ा कर दिया। प्रतिमा खंडित होने की खबर मिलते ही भारी संख्या में स्थानीय श्रद्धालुओं की भीड जमा हो गई। पब्लिक रोष जताए, इससे पहले एडिमिनिस्ट्रेशन एक्शन मोड में आ गया और माहौल को बिगड़ने से बचा लिया। पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ सांप्रदायिक माहौल बनाने की कोशिश में मामला दर्ज कर लिया है।

यह था मामला

थाना बारादरी स्थित प्रसिद्ध धार्मिक स्थल में ट्यूजडे को खुराफातियों ने धार्मिक स्थल के गर्भ गृह में लगी प्रतिमा का हाथ तोड़ दिया। इसकी सूचना पुजारी ने सुबह करीब 6 बजे लोगों को दी। प्रतिमा खंडित होने की सूचना आग की तरह इलाके में फैल गई, जिससे थोड़ी ही देर में वहां लोगों को जमावड़ा लगना शुरू हो गया। स्थानीय लोगों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले के बाबत लोगों से पूछताछ की। कुछ ही देर में चकमहमूद में पुलिस के आलाधिकारियों पहुंचे। जिन्होंने चौकीदार एवं चीता मोबाइल से भी मामले के बाबत जानकारी ली। थोड़ी ही देर में आलाधिकारियों के निर्देश पर मंदिर में दूसरी प्रतिमा लगा दी गई। जिससे माहौल बिगड़ने से बच गया।

पहले भी हो चुकी हैं इस तरह की घटना

खुराफातियों की हरकतें सावन एवं अन्य त्योहारों के आने के साथ ही तेजी के साथ बढ़ने लगी हैं। मकसद साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने का है, लेकिन पब्लिक की समझदारी और एडमिनिस्ट्रेशन की सूझ-बूझ से हालात नहीं बिगड़ पाया।

निगहबानी कर रही है पुलिस

प्रशासन के आलाधिकारियों के मुताबिक सिटी के सभी प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों की निगरानी चीता मोबाइल को करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि धार्मिक भावना को आहत कर शहर में तनाव की स्थिति बनने से रोका जा सके।