कमिश्नर ने ली टीएफसी-एफएफसी की बैठक, शहर की सड़कों पर लगेंगे 7.50 करोड़

ड्रेनेज पर 4.50, वॉटर सप्लाई पर 2.75 करोड़ और सॉलिड वेस्ट पर 2 करोड़ होंगे खर्च

<कमिश्नर ने ली टीएफसी-एफएफसी की बैठक, शहर की सड़कों पर लगेंगे 7.भ्0 करोड़

ड्रेनेज पर ब्.भ्0, वॉटर सप्लाई पर ख्.7भ् करोड़ और सॉलिड वेस्ट पर ख् करोड़ होंगे खर्च

BAREILLY: BAREILLY: नए साल पर शहर को संवारने की कोशिशों में पहला अहम कदम बढ़ा लिया गया है। 13वें वित्त आयोग <नए साल पर शहर को संवारने की कोशिशों में पहला अहम कदम बढ़ा लिया गया है। क्फ्वें वित्त आयोग ((टीएफसी) और क्ब्वें वित्त आयोग (एफएफसी) के तहत शहर के विकासकार्यो पर क्9.क्8 करोड़ रुपए का बजट खर्च होगा। वेडनसडे को कमिश्नरी में कमिश्नर प्रमांशु की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में टीएफसी-एफएफसी के तहत हुई बैठक में नगर निगम के इन विकासकार्यो पर मंजूरी की मुहर लगी। बैठक में जिन विकासकार्यो को मंजूरी मिली है, उनमें ख् करोड़ से सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और पौने तीन करोड़ से वॉटर सप्लाई के कार्य शामिल हैं। वहीं शहर की सड़कों का हाल दुरुस्त करने को सबसे ज्यादा 7.भ्0 करोड़ खर्च होने है। जबकि शहर की ड्रेनेज व्यवस्था सुधारने को ब्.भ्0 कराेड़ खर्च किए जाएंगे।

क्0 जगह बनेगा कूड़ा रैम्प

शहर में चल रही डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन मुहिम को कारगर बनाने के लिए भ्00 कवर्ड रिक्शा खरीदे जाएंगे। इसके अलावा डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए शहर में क्0 जगह रैम्प बनाए जाने का प्रस्ताव मंजूर किया गया है। वहीं शहर से रोजाना निकलने वाले फ्00 मीट्रिक टन कूड़ा के लिए म् हाईड्रॅालिक ट्रैक्टर की खरीद की जाएगी। इसके अलावा सड़क निर्माण के कार्यो में आईवीआरआई रोड का चौड़ीकरण किया जाना है, जिस पर लगभग ब् करोड़ खर्च होंगे। वही अयूब खां चौराहे से चौपला चौराहे तक फुटपाथ, पॉर्किंग और सर्विस रोड पर साढ़े तीन करोड़ खर्च की मंजूरी मिली है।

क्9 नालों का होगा निर्माण

ड्रेनेज व्यवस्था पर ब्.भ्0 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस रकम से शहर में ड्रेनेज के लिए आरसीसी वाले क्9 नालों का निर्माण किया जाएगा। वहीं शहर की सीवरेज व्यवस्था सुधारने के लिए 8ब् लाख रुपए मंजूर किए गए हैं। इस बजट से एक सीवर सक्शन मशीन की खरीद होनी है। वहीं म्00 मेन होल कवर के निर्माण और भ्ख्भ् बड़े मेन होल कवर का निर्माण होना है। साथ ही शहर की अलग अलगी गलियों में ख्क्भ् किमी सीवर लाईनों को रेनोवेट किया जाना है। वहीं ख् करोड़ से आजमनगर, सरायक खां, पुराना शहर, किला क्षेत्र, चकमहमूद, किला छावनी और एजाजनगर गौटिया और बरेली कॉलेज में एक-एक नलकूप का निर्माण होगा। जबकि शहर की जरूरत के लिए 8 वॉटर टैंकरों की खरीद की जाएगी।

क् कराेड़ की एलईडी रोशनी

शहर में बदायूं रोड पर, इज्जतनगर क्षेत्र में नैनीताल रोड पर, चौपला चौराहे से दामोदर स्वरूप पार्क रोड पर, पीलीभीत बाईपास पर क्00 फुटा रोड पर मिनी बाईपास पर, पीलीभीत बाईपास सड़क समेत अन्य एरियाज में एलईडी की रोशनी जगमगाएगी। इन सड़कों पर स्ट्रीट लाइट्स में एलईडी का यूज किए जाने को एक करोड़ का बजट मंजूर हुआ है। वहीं शहर में निगम की इकलौती पार्किंग मोतीपार्क में मल्टी स्टोरी पार्किग बनाने के लिए भी बजट पास हो गया है। ख्भ्0 वाहनों के लिए होने वाले इस पार्किंग निर्माण के लिए बतौर पहली किश्त के रूप में भ्0 लाख की मंजूरी मिल गई है। कमिश्नर ने अधिकारियों को सभी विकास कार्यो की क्वालिटी पर खास जोर देने और इन्हें समय से इन्हें पूरा करने पर जोर दिया। बैठक में मेयर डॉ आईएस तोमर, सीडीओ शिव सहाय अवस्थी, नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव और बीडीए सचिव गरिमा यादव समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।