- शिकारपुर वार्ड संख्या 38 के सफाई नायक पर लगाया कमीशनखोरी का आरोप

- जांच समेत सख्त कार्रवाई की महिलाओं ने की मांग, जांच के आदेश हुए जारी

BAREILLY:

स्वच्छ भारत मिशन के तहत घरों में बनाए जाने वाले व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण में सफाई नायक रोड़ा बन गए हैं। शौचालय बनाने के लिए लाभार्थियों को दी जाने वाली आर्थिक मदद में सफाई नायक पर कमीशनखोरी का आरोप लगने शुरू हो गए हैं। कमीशनखोरी के सुबूत समेत शिकायत पत्र लेकर नगर निगम पहुंची महिलाओं ने सफाई नायक की पोल खोली। उन्होंने मेयर डॉ। आईएस तोमर को सफाई नायक के खिलाफ शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की। जिस पर मेयर ने स्वास्थ्य अधिकारी को मामले की जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

शिकारपुर में मांग रहा कमीशन

शिकायत लेकर नगर निगम पहुंची मुन्नी, मेना, रामसादी, शहनाज, सरवानो, नसरीन, तसब्बर, जयना, मैना, सहाना, सरोज, परवीन, हाजरा, आसमां समेत करीब दो दर्जन से अधिक महिलाओं ने सफाई नायक पर आरोप लगाते हुए जांच और कार्रवाई की मांग की है। उनका कहा है कि वार्ड संख्या 38 शिकारपुर का सफाई नायक लाभार्थियों को दिए जाने वाले आर्थिक लाभ में अपना कमीशन मांग रहा है। प्रति शौचालय उसने कई परिवारों से 1 हजार रुपए भी मांग रहा है। मांग पूरी न होने पर वह शौचालय के लिए आवेदन करने वालों के नाम से झूठी रिपोर्ट बनाकर उनका नाम काट रहा है। कहा कि ज्यादातर गरीब महिलाओं ने रुपए देने से मना किया तो उसने रकम भी नहीं दी।

कमीशनखोरी की शिकायत पर सफाई नायक के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। दोषी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई होगी। नियमानुसार आवेदन करने वालों के खाते में रुपए भेजे जाएंगे।

राजेश कुमार श्रीवास्तव, नगर आयुक्त