-जुलूस के दौरान एक गाड़ी में लगा रहेगा खुफिया कैमरा

-बवाल की सूचना पर भी पहुंचेगा व्हीकल,

BAREILLY: बरेली में रोजाना कहीं न कहीं जुलूस निकलता है और अक्सर बवाल भी होते रहते हैं। जुलूस और बवाल की निगरानी अब लाइव होगी। इसके लिए एक वाहन में कैमरा लगाया जाएगा, जिसकी रिकार्डिग की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जा सकेगी। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस भी चालान काटने के वक्त खुफिया कैमरों का इस्तेमाल करेगी। पुलिस को हाईटेक बनाने के लिए जल्द ही पुलिस के बेड़े में नए-नए इक्विपमेंट शामिल होने वाले हैं। एसएसपी ने टीएसआई को जल्द से जल्द इक्विपमेंट की खरीद के निर्देश दिए हैं।

80 हजार की कीमत का होगा कैमरा

अभी तक जुलूस और बवाल की निगरानी के लिए पुलिस हैंडीकैम का इस्तेमाल करती है। इसके जरिए ही खुराफातियों की पहचान की जाती है। लेकिन कई बार भीड़ को कंट्रोल करने में इन कैमरों का यूज ही नहीं हो पाता है। इसी के तहत अब हाईटेक सिस्टम के तहत निगरानी की जाएगी। पुलिस की प्लानिंग के तहत करीब 80 हजार की कीमत का कैमरा पुलिस वैन पर लगाया जाएगा। इस कैमरे की मॉनिटरिंग ऑनलाइन की जा सकेगी। जिसे पुलिस के अधिकारी भी मॉनीटर कर सकेंगे। किसी भी जुलूस के दौरान यह व्हीकल साथ मौजूद रहेगा। इसके अलावा बवाल होने की सूचना पर भी इस व्हीकल को भेजा जाएगा। ऐसे में जुलूस में कौन-कौन खुराफाती हैं और जुलूस कहां-कहां मूव कर रहा है। इसका पता चल सकेगा। बवाल के दौरान भी खुराफातियों की तस्वीरें कैमरा भेज सकेगा।

2-----------------

ट्रैफिक पुलिस भी करेगी स्टिंग

ट्रैफिक रूल्स का पालन न करने पर यदि पुलिस चालान काटती है, तो बेवजह उलझना महंगा पड़ सकता है। क्योंकि आए दिन चालान के वक्त पुलिस-पब्लिक की लड़ाई से निजात पाने के लिए अधिकारियों ने वर्दी में खुफिया कैमरा लगाने का निर्देश दिया है.इसके लिए ट्रैफिक पुलिस करीब 1 लाख की कीमत से 4 खुफिया कैमरे खरीद रही है। ये खुफिया कैमरे ट्रैफिक पुलिस अपनी वर्दी में लगाकर रखेंगे और जब भी कोई पब्लिक मिसबिहेव करेगी तो उसकी करतूत कैमरे में कैद हाे जाएगी।

इनफोर्समेंट सेंटर भी बनेगा

ट्रैफिक पुलिस को हाईटेक करने के लिए इनफोर्समेंट सेंटर भी ओपन होगा। इसके लिए कंप्यूटर व अन्य इक्विपमेंट की खरीद की जा रही है। वहीं ड्रोन कैमरे की भी खरीद की तैयारी पूरी कर ली गई है।