-सिटी में जाम की समस्या के निस्तारण के लिए एडीजी ने संभाला मोर्चा

-चौपुला और लाल फाटक पर एसएसपी के साथ किया निरीक्षण, दिए अहम निर्देश

बरेली : सिटी में निर्माण कायरें की वजह से ट्रैफिक व्यवस्था कई महीनों से चरमराई हुई है। रोजाना लोग घंटो जाम में फंसते हैं। सबसे ज्यादा खराब हालात चौपुला चौराहा पर हैं। आए दिन अधिकारी भी यहां फंस रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट भी इस समस्या को कई बार उठा चुका है। अब एडीजी जोन और नए कप्तान ने जाम की समस्या के समाधान का जिम्मा अपने हाथों में ले लिया है। इसी के संबंध में एडीजी जोन अविनाश चंद्र ने एसएसपी रोहित सजवान के साथ चौपुला चौराहा और लाल फाटक का निरीक्षण किया। यहां पर सेतु निगम के इंजीनियर्स, एसपी ट्रैफिक और ट्रैफिक जवानों के साथ वार्ता की और समस्या के समाधान के लिए महत्वपूर्ण निर्देश दिए, जिसमें सर्विस लेन का निर्माण और ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की टाइमिंग पर मेन फोकस रहा।

यह मेन कारण निकालकर आए सामने

एडीजी और एसएसपी चौपुला चौराहे पर पहुंचे और पुल से रेलवे कॉलोनी होते हुए सिटी सब्जी मंडी तक किए गए रूट डायवर्जन के रास्ते का पैदल निरीक्षण किया। उसके बाद सिटी सब्जी मंडी से चौपुला चौक तक पैदल ही आए। इस दौरान उनके साथ पुलिस फोर्स भी था, हालंकि इस दौरान भी जाम लग गया, जिसे तुरंत ही क्लियर कराया गया। एडीजी ने देखा कि सर्विस लेन उखड़ी पड़ी है जिसकी वजह से रिक्शा, ऑटो, ई रिक्शा व अन्य वाहन स्लो स्पीड में चलते हैं, जिससे जाम लग जाता है। इसके अलावा निर्माण कार्य का सामान भी सड़क पर फैला पड़ा है, जिसके चलते सड़क संकरी हो जाती है और ट्रैफिक जाम लग जाता है। यही नहीं दिन में पीक समय में काम की वजह से भी जाम लगता है।

लाल फाटक पर यह समस्या

चौपुला के बाद एडीजी टीम के साथ लाल फाटक पर गए। यहां भी काफी जाम लगता है। हैवी ट्रैफिक इधर से ही गुजरा जाता है। यहां पर रेलवे क्रॉसिंग की वजह से भी जाम लगता है। यहां पुल निर्माण हो रहा है। इसलिए भी दिक्कत है। बताया गया कि पुल निर्माण जल्द हो जाएगा, रेलवे क्रॉसिंग बंद होने के दौरान लोग फाटक के पास दूसरी तरफ से गाड़ी खड़ी करते हैं, जिससे फाटक खुलने पर जाम लग जाता है।

4 घंटे की ड्यूटी करेंगे पुलिसकर्मी

एडीजी ने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों से बात की तो पता चला कि उनकी ड्यूटी 12 घंटे के लिए लगती है। ऐसे में लगातार ड्यूटी करना मुश्किल होता है। दिन में तेज धूप की वजह से भी दिक्कत होती है। इस पर एडीजी ने एसएसपी को निर्देश दिए कि जल्द ही ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की मीटिंग की जाए और उनसे समस्या पूछी जाए। ड्यूटी का टाइम बदला जाए। ट्रैफिक पुलिसकर्मी की 12 घंटे के वजाय 4-4 घंटे की शिफ्ट में काम लिया जाए और उसे 8 घटे का रेस्ट देकर फिर से रोटेशन में ड्यूटी ली जाए। उनके लिए धूप से बचने के लिए शेड का इंतजाम किया जाए। इसके अलावा उनके लिए पीने के पानी, सेनेटाइजर, मास्क व अन्य जरूरत की चीजों का इंतजाम किया जाए।

ऐसे निकाला जाएगा समाधान

-चौपुला चौक पर पीक ऑवर में पुल निर्माण का काम न किया जाए

-अधिक से अधिक काम रात में किया जाए

-सर्विस लेन का काम जल्द पूरा किया जाए

-निर्माण सामग्री को सड़क से हटाया जाए

-लाल फाटक पर सीमेंट के डिवाइडर क्रॉसिंग के पास रखे जाएंगे

-यूपी 112, चीता मोबाइल और थाना प्रभारी की ट्रैफिक में मदद ली जाए