- यातायात नियमों पर जागरूकता बढ़ाने के लिए स्कूल छात्रों को देंगे जानकारी

-डीआईओएस ने जारी किया सर्कुलर

BAREILLY: यूं तो यातायात नियमों की जानकारी और पालन के प्रति जागरूक करता सिलेबस यूपी बोर्ड में शामिल है। लेकिन छात्रों को व्यवहारिक रूप से इसके प्रति जागरूक किया जाएगा। कम उम्र के बच्चों के दुर्घटना ग्रसित होने की घटनाएं बढ़ी हैं। स्कूलों में छात्रों को रोड रूल्स की क्लास देकर जिम्मेदार नागरिक बनाने की कोशिश की जाएगी। डीआईओएस द्वारा जारी सुर्कलर में हर स्कूल को अपने यहां छात्रों को यातायात के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम करने हैं। जागरूकता अभियान विगत 1 जुलाई को आयोजित हुए शून्य दुर्घटना दिवस के संदर्भ में चलाया जाना है।

लेट मिला आदेश

स्कूलों में यातायात जागरूकता फैलाने के निर्देश मंडलायुक्त की ओर से बरेली समेत चारों जिले के डीआईओएस को भेजा गया है। लेटर में डीआईओएस को निर्देश दिए गए कि एक जुलाई को स्कूल खुलने पर ये जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराया जाए। लेकिन आदेश की ये कॉपी ही विभाग को तीन जुलाई को मिली है। इसके बाद डीआईओएस की ओर से सभी स्कूलों को एक महीनें के अंदर ये अवेयरनेस क्लास आर्गनाइज कराकर विभाग को सूचित करना है। डीआईओएस को जिले की रिपोर्ट डीएम को सौंपनी होगी।

दुर्घटनाओं से बचने के लिए यातायात नियमों की समझ और अनुपालन बहुत जरूरी है। इसलिए स्कूलों को निर्देशित है कि वे कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों को जागरूक करें। इसके लिए वे यातायात पुलिस अधिकारी की हेल्प ले सकते हैं।

- गजेंद्र कुमार, डीआईओएस