- टक्कर इतनी जोरदार थी कि दो हिस्सों में बंट गया टैंक

- 3.30 घंटे तक ट्रेनों का संचालन रहा ठप

BAREILLY:

फरीदपुर के गौसगंज क्रॉसिंग पर राज्यरानी एक्सप्रेस भरे फ्यूल टैंकर से वेडनसडे को टकरा गई। टक्कर से टैंकर दो हिस्सों में बंट गया। हादसे में 46 वर्षीय टैंकर चालक सोहनलाल की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं आधा दर्जन से अधिक रेल यात्री घायल हो गए। जिन्हें डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल सहित निजी हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया। घटना की सूचना पाकर मौके पर रेलवे ऑफिसर, आरपीएफ, प्रशासन और फायर ब्रिगेड के भी अधिकारी पहुंच गये। एक्सीडेंट की वजह से लखनऊ-दिल्ली सहित अन्य स्टेशनों पर ट्रेनों का संचालन साढ़े 3 घंटे तक ठप रहा।

ट्रेनों का संचालन रहा ठप

लखनऊ से मेरठ लौटने वाली 22453 राज्यरानी एक्सप्रेस को पितांबरपुर रसुइया स्टेशन के बीच स्थित 352 ए गौसगंज की खुली क्रॉसिंग से गुजार दी। इसी बीच क्रॉसिंग ट्रैक पर अचानक भरा फ्यूल टैंकर आ गया और ट्रेन उससे जा टकराई। टक्कर से टैंकर दो हिस्से में बंट गया। वहीं ट्रेन का इलेक्ट्रिक इंजन क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे में टैंकर ड्राइवर की मौत हो गई है। हादसे के बाद ट्रैक पर डीजल फैलने के कारण संबंधित रूट पर यातायात बंद कर दिया गया।

लोको पायलट ने मारा इमरजेंसी ब्रेक

राज्य रानी इंटरसिटी शाम 6.20 पर गौसगंज क्रॉसिंग पर पहुंची थी। गेटमैन यामीन को स्टेशन मास्टर सुकांत बहुरिया ने क्रॉसिंग बूम बंद करने को टोकन नहीं दिया। जिसके चलते रेल फाटक खुला रहा। क्रॉसिंग ट्रैक पर कुछ नहीं था, इसलिए लोको पायलट मुकुंद राम लगभग 80 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चला रहे थे। अचानक ट्रैक पर टैंकर आ गया। लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक मारे मगर तेज गति होने के कारण ट्रेन टैंकर से भिड़ गई। करीब 600 मीटर दूर नौगवां पुल केपास पहुंचकर ट्रेन रुकी। हादसे के कारण टैंकर में भरा डीजल और पेट्रोल रेलवे लाइन पर फैल गया। गनीमत रही आग नहीं लगी।

लिखित देने पर ट्रेन संचालन शुरू

रेलवे प्रबंधन ट्रैक के पास पड़े टैंकर को हटाए बिना ही ट्रेनों का संचालन शुरू करना चाह रहा था, लेकिन एसपी रुरल ने डॉ। ख्याति गर्ग ने ट्रेन संचालन नहीं करने दिया। जिसके बाद एनआर मुरादाबाद डिवीजन के डीआरएम एके सिंघल ने फोन पर प्रशासनिक और पुलिस के अधिकारियों से बात की। उनका कहना था कि स्टेशनों पर ट्रेनें खड़ी होने की वजह से यात्री परेशान हैं और हंगामा कर रहे हैं। जिसके बाद डीएम आर विक्रम सिंह ने एडीआरएम संजय मिश्र से लिखित में जिम्मेदारी लेने के बाद ट्रेनों को चलाने की इजाजत दी। रात 10 बजे के बाद अप और डाउन लाइन पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो सका।

हादसा एक नजर

- 6.20 बजे शाम हुआ रेल हादसा।

- 352-ए/ई-2 अपलाइन पर हुआ हादसा।

- 8 बजे अपलाइन हुआ फिट।

- 8.25 पर डाउन लाइन हुआ फिट।

- टैंकर आंवला से भुता के मल्लपुर किसान सेवा केंद्र पर जा रहा था।

- टक्कर के बाद ट्रेन करीब 600 मीटर दूर नौगवां पुल के पास पहुंच कर रूकी।

- हादसे के कुछ देर बाद दो ट्रेनें गुजरी। उसके बाद साढ़े 3 घंटे ट्रेनों का संचालन रहा ठप।

- दिल्ली और लखनऊ स्टेशन सहित अन्य स्टेशनों पर खड़ी रही ट्रेनें।

मृत

सोहनलाल, टैंकर चालक निवासी गणेशनगर थाना सुभाषनगर

घायल

- कोहिनूर फरीदपुर, संजय पांडेय मनकापुर गोण्डा, डिस्ट्रिक्ट में एडमिट।

- संजय कुमार पसगंवा लखीमपुर खीरी, दुर्गविजय निगोही शाहजहांपुर मिशन हॉस्पिटल में एडमिट।

- विमल खड़कपुर मोहम्मदी लखीमपुर खीरी, अभिमन्यु मेरठ, मोहम्मद कासिम सिकंदरपुर सराय सम्भल, देवेंद्र विचौरा अमरोहा निवासी का सिद्धि विनायक में इलाज चल रहा है।

पीडि़त के बयान

- फरीदपुर निवासी कोहिनूर ने बताया लखनऊ में बाल काटने का काम सीख रहे हैं। ट्रेन से घर लौट रहा था जनरल कोच में गेट पर खड़ा था। झटका लगने से नीचे गिर गये जिससे सिर में गंभीर चोट लग गई।

-मनकापुर के संजय पांडेय ने बताया टेक्नीशियन है। बरेली में दिवाली से लौट रहा था कोहिनूर के बगल में खड़ा था कोहिनूर को बचाने में वह गिर पड़ा। हाथ में फ्रैक्चर।

- मेरठ निवासी जर्नादन रेलवे कॉलोनी मेरठ में कुरियर ब्वॉय है। लखनऊ से पार्सल लेकर मेरठ जा रहा था। जनरल टिकट था भीड़ होने पर स्लीपर कोच- 7 में गेट के पास खड़ा होकर सफर कर रहा था। उसका बैग टैंकर में फंस गया। जिससे नीचे गिरकर घायल हो गया।

- देवेंद्र बिजौरा गजरौला अमरोहा का रहने वाला है। जो कि सैटरिंग का काम करता है। हरदोई में काम कर ट्रेन से लौट रहा था। गेट पर से गिरा पैर और हाथ में चोट आई है।

- खदोरा मोहम्मदी लखीमपुर खीरी निवासी विमल दिल्ली में प्राइवेट नौकरी करता है। दिवाली मानकर घर जा रहा था। जनरल डिब्बे से नीचे गिरकर घायल हो गया।

रेल हादसे की शुरूआती जांच में स्टेशन मास्टर दोषी पाए गये हैं। मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। जिस समय हादसा हुआ रेलवे क्रॉसिंग बंद नहीं था।

संजय मिश्रा, एडीआरएम, एनआर मुरादाबाद डिवीजन