बाकरगंज ट्रेचिंग ग्राउंड पर नगर निगम बनाएगा पार्क

बभिया में नए ट्रेचिंग ग्राउंड के लिए शासन की मंजूरी

BAREILLY:

शहर में कूड़े के ढेर के तौर पर पहचान बनाने वाले बाकरगंज की सूरत जल्द बदलेगी। बाकरगंज के कूड़े के पहाड़ों को समतल कर वहां एक पार्क डेवलेप किया जाएगा। इसके लिए सबसे पहले शहर से दूर नया ट्रेचिंग ग्राउंड बनाया जाएगा। इसके बाद बाकरगंज में कूड़े के ऊपर करीब तीन फीट तक मिट्टी की कैपिंग की जाएगी। फिर कैपिंग पर ग्रीनरी उगाई जाएगी और पार्क डेवलेप किया जाएगा। वेडनसडे को नगर निगम पार्षदों और नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव के बीच इस प्रस्ताव पर सहमति बन गई है। बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पर अंतिम फैसला होगा।

बभिया के लिए िमली मंजूरी

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट बंद होने के बाद शहर से रोजाना निकलने वाला करीब 300 मीट्रिक टन कूड़ा बाकरगंज में डंप किया जा रहा था। एनजीटी की नाराजगी के बाद निगम ने बभिया में ट्रेचिंग ग्राउंड बनाने की कवायद शुरू की। बोर्ड से मंजूरी के बाद बभिया का प्रस्ताव शासन को भेजा गया। तीन दिन पहले शासन ने भी इस पर अपनी मुहर लगा दी है। इसके बाद नगर निगम ने बभिया में जमीन खरीदने की तैयारी शुरू कर दी है। शासन की ओर से एडीएम फाइनेंस की अगुवाई में जमीन खरीदने को एक स्टैंडिंग कमेटी का गठन किया गया है।

डेलापीर में भी बनेगा पार्क

बाकरगंज में पार्क बनने के साथ ही नगर निगम डेलापीर में भी एक बड़ा पार्क बनाने की योजना पर काम कर रहा है। इस प्रोजेक्ट के लिए उद्यान विभाग से डेलापीर में पार्क के लिए जगह मांगी गई है। निगम की योजना डेलापीर में पार्क डेवलेप कर इसे पिकनिक स्पॉट के तौर पर डेवलेप करने की है। वेडनसडे को सपा पार्षद नेता राजेश अग्रवाल ने अन्य पार्षदों के साथ नगर आयुक्त से मुलाकात की। पार्षद नेता ने बाकरगंज व डेलापीर में पार्क बनाए जाने पर प्रस्ताव लाने पर जोर दिया। वहीं शहर में जलभराव वाले एरियाज को जल्द दुरुस्त करने की अपील की जिससे बारिश में पानी न भरे। वहीं सड़कों, चौराहों और वार्डो में लाइट्स की दिक्कत जल्द सुलझाने की मांग की।