-यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेज को एलईडी लगाने के दिए निर्देश

-ज्वाइंट सेकेट्री ने सभी यूनिवर्सिटीज के वीसी को लिखा पत्र

<-यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेज को एलईडी लगाने के दिए निर्देश

-ज्वाइंट सेकेट्री ने सभी यूनिवर्सिटीज के वीसी को लिखा पत्र

BAREILLY BAREILLY एनर्जी सेविंग के लिए चल रही केन्द्र और राज्य सरकार की मुहिम में यूजीसी भी कूद पड़ा है। उसने सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेज को पत्र लिखकर कम बिजली खपत करने वाले फ्रिज, पंखे, वाटर कूलर, एसी आदि लगाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही रोशनी के लिए एलईडी लाइट्स प्रयोग करने के आदेश दिए हैं।

ज्वाइंट सेकेट्री ने लिखा पत्र

केन्द्र और राज्य सरकार एनर्जी सेविंग पर अधिक फोकस कर रही है, ताकि बिजली किल्लत की समस्या को काफी हद तक सॉल्व किया जा सके। कैंप लगाकर एलईडी बल्ब बेचे जा रहे हैं। लोगों को अवेयर करने के लिए नौनिहालों का सहारा लिया जा रहा है। नौनिहाल मम्मी को बताएं, पापा को सिखाएंगे एनर्जी हम बचाएंगे स्लोगन से लोगों को जागरूक कर रहे हैं। उधर, एनर्जी सेविंग मुहिम में यूजीसी ने भी सरकार के कंधे से कंधा मिला दिया है। सात अप्रैल को यूजीसी (यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन)ज्वाइंट सेकेट्री डॉ। जितेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेज मैनेजमेंट को पत्र लिखा है। इसके माध्यम से उन्होंने सब से बिजली की खपत को कम करने के निर्देश और सुझाव दिए हैं। उन्होंने सलाह दी है कि आवश्यकता होने पर ही बिजली के उपकरण चलाने को कहा है। इसके साथ ही टॉप स्टार रेटेड एसी, फ्रिज, सीलिंग फैन्स, वाटर कूलर और एलईडी लगाने को कहा है।

यूजीसी का पत्र मिल चुका है। उसकी मंशा के अनुरूप काम किया जाएगा। जल्द ही पूरी यूनिवर्सिटी में एलईडी लाइट्स लगवा दी जाएंगी।

डॉ। एसएल मौर्य, रजिस्ट्रार