- गैस कनेक्शन पर करीब 500 रुपए तक की छूट

- 20 फीसदी बीपीएल धारक ऐसे जिनके नाम लिस्ट में शामिल नहीं हैं

BAREILLY:

उज्ज्वला योजना में आपका नाम शामिल नहीं है, तो टेंशन मत लीजिए। घर-घर तक चूल्हा पहुंचाने के लिए एलपीजी कंपनियों ने अपने स्तर पर बीपीएल कार्ड धारकों को गैस कनेक्शन पर छूट देने का फैसला लिया है। कंपनियां प्रत्येक गैस कनेक्शन पर करीब 500 रुपए तक छूट दे रही हैं। ताकि, उज्ज्वला लिस्ट में जिनके नाम नहीं हैं वह छूट का लाभ उठा सकें। जिले में हजारों बीपीएल धारक ऐसे हैं जिनके नाम उज्ज्वला योजना में शामिल ही नहीं हैं।

हजारों लोगों के नाम शामिल नहीं

पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रदेश में 1 मई 2016 को उज्ज्वला योजना लांच की थी। 2011 की जनगणना के आधार पर बरेली में 1,86,000 बीपीएल धारकों को योजना के अंतर्गत शामिल किया गया हैं। लाभार्थियों के 29 डिजिट का एएचएल टिन नम्बर गैस एजेंसियों को सौंपा गया है। जिसके आधार पर उन्हें गैस कनेक्शन बांटना हैं। जिले में करीब 6 लाख बीपीएल कार्ड धारकों से 20 फीसदी ऐसे है जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं है और इनका नाम उज्ज्वला योजना शामिल नहीं हैं। ऐसे में कंपनियां इन्हें अपनी तरफ से ऑफर दे रही हैं। ताकि इनके घरों में भी गैस चूल्हा पहुंच सके।

कंपनियां दे रही हैं ऑफर्स

घर-घर तक गैस पहुंचाने के लिए अब एलपीजी कंपनियां उन बीपीएल धारकों को भी ऑफर्स दे रही हैं जिनके नाम उज्ज्वला में शामिल नहीं हैं। पासबुक, इंस्टॉलेशन चार्ज और सुरक्षा होज के प्राइस में छूट दे रही हैं। 50 रुपए पासबुक का चार्ज, इंस्टॉलेशन चार्ज 100 और सुरक्षा होज का चार्ज 150 रुपए पूरी तरह से माफ कर दे रही हैं। ताकि अधिक से अधिक लोग इस ऑफर का लाभ उठा सके।

बरेली जिला एक नजर

- 1,86,000 बीपीएल कार्ड धारक उज्ज्वला योजना की लिस्ट में हैं शामिल।

- 1,14,045 गैस कनेक्शन जिले में उज्ज्वला के तहत बांटे जा चुके हैं।

- 6 लाख के करीब जिले में हैं बीपीएल कार्ड धारक।

- 20 फीसदी ऐसे जिनके बाद गैस कनेक्शन नहीं और इनके नाम उज्ज्वला में नहीं हैं शामिल।

जिनके नाम उज्ज्वला योजना में शामिल नहीं हैं उनको पासबुक, गैस इंस्टॉलेशन और सुरक्षा होज जैसे चीजों का चार्ज नहीं लिया जा रहा है। ताकि स्कीम से बाहर बीपीएल धारकों भी आसानी से गैस कनेक्शन ले सके।

रोहन दलाल, असिस्टेंट मैनेजर एलपीजी सेल्स, आईओसी