- 14 केजी वाले सिलेंडर को 5 केजी वाले से कर सकते हैं एक्सचेंज

BAREILLY:

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। गैस की री-फिलिंग को लेकर अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। यदि आपको गैस की री- फिलिंग में पैसे को लेकर किसी प्रकार की प्रॉब्लम्स आ रही है, तो आप 14 केजी के गैस सिलेंडर को 5 केजी वाले सिलेंडर से एजेंसी पर जाकर एक्सचेंज कर सकते हैं। लाभार्थियों को राहत देते हुए एलपीजी कंपनियों ने इस नई व्यवस्था की शुरूआत की है। यह नई व्यवस्था सिर्फ उज्ज्वला के लाभार्थियों के लिए ही की गई है।

10 फीसदी ही करा रहे री-फिलिंग

महिलाओं को चूल्हा फूंकने से राहत मिल सके इसके लिए केंद्र सरकार ने 1 मई 2016 को उज्ज्वला योजना लांच की थी। योजना का लाभ उठाते हुए जिले के लोगों ने धड़ाधड़ गैस कनेक्शन लिये। लेकिन अर्थिक रूप से कमजोर लाभार्थियों के पास इतना पैसा भी नहीं है कि वह गैस की दोबारा रीफिल करा सके। लिहाजा गैस कनेक्शन लेने के वक्त जो गैस मिला था उसके बाद लाभार्थियों ने कभी गैस की री-फिलिंग ही नहीं कराई। बमुश्किल 10 फीसदी लाभार्थी ही गैस की री-फिलिंग प्रॉपर तरीके से करा रहे हैं।

फिर भी चूल्हा फूंकने को मजबूर

जबकि, केंद्र सरकार ने लाभार्थियों की जो लिस्ट जारी की है उनकी संख्या जिले में 1,86,000 है। इनमें से बीपीसी, एचपीसी और आईओसी 1,14,045 लोगों को योजना के तहत गैस कनेक्शन बांट चुकी है। जबकि, प्रदेश में करीब 58 लाख लोगों को योजना के तहत गैस कनेक्शन बांटा जा चुका है। लेकिन 90 फीसदी लोगों द्वारा गैस की री-फिलिंग नहीं कराने से योजना लांच करने का उद्देश्य पूरा नहीं हो रहा है। गैस कनेक्शन होने के बावजूद भी पैसे की कमी के चलते लोग चूल्हा फूंकने को मजबूर हैं।

नहीं पड़ेगा आर्थिक बोझ

इसी बात को देखते हुए कंपनियों ने उज्ज्वला के लाभार्थियों के लिए एक्सचेंज का ऑप्शन निकाला हैं। जो लोग 14 केजी सिलेंडर के री-फिलिंग में असमर्थ हैं, वह अपने संबंधित गैस एजेंसी पर जाकर 14 केजी के बदले 5 केजी वाला सिलेंडर ले सकते हैं। कंपनियों का मानना है कि इसके री-फिलिंग में लाभार्थियों पर आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा। क्योंकि, 14 केजी वाले सिलेंडर के री-फिलिंग में एक बार में 600 रुपए तक खर्च करना पड़ जाता है। जबकि 5 केजी वाले सिलेंडर के री-फिलिंग का खर्च लगभग 200 रुपए है।

बरेली जिला एक नजर

- 1,86,000 बीपीएल कार्ड धारक उज्ज्वला योजना की लिस्ट में हैं शामिल।

- 1,14,045 गैस कनेक्शन जिले में टोटल बांटे गए।

- 71,955 लाभार्थियों को गैस कनेक्शन बांटना बाकी।

- 22119 ने फ्री गैस कनेक्शन लेने से साफ मना किया।

- 50,708 गैस कनेक्शन आईओसी ने बांटे।

- 40,363 गैस कनेक्शन बीपीसी ने बांटे।

- 22,974 गैस कनेक्शन एचपीसी ने बांटे।

उज्ज्वला योजना के गैस कनेक्शन धारकों को गैस की री-फिलिंग में आ रही प्रॉब्लम्स को देखते हुए यह नई व्यवस्था शुरू की गई है। 5 केजी के सिलेंडर से लाभार्थी 14 केजी के सिलेंडर को रिप्लेस कर सकते हैं।

रंजना सोलंकी, प्रेसीडेंट, डोमेस्टिक गैस डिस्ट्रिब्यूशन एसोसिएशन