- दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्य न होने के कारण तैनात किया गए प्रशासक

- दो माह बाद होगा सदस्यों का चुनाव, संगठन के बाद प्रधानों को जिम्मेदारी

BAREILLY:

पंचायत चुनाव के बाद डिस्ट्रिक्ट के 133 गांवों की पंचायत पूरी न होने से यहां की प्रधानी दो माह के लिए 'फ्रीज' हो गई है। विकास कार्यो के निर्वहन के लिए पंचायत विभाग ने प्रशासक तैनात कर दिए हैं। दो माह बाद इन गांवों में दोबारा से पंचायत सदस्यों का चुनाव होगा, जिसके बाद पंचायत का गठन किया जाएगा। इसमें नवाबगंज के 22, बिथरी चैनपुर के 9, फरीदपुर 23, मीरगंज के 38, भोजीपुरा 12, बहेड़ी के 21 ग्राम पंचायतें ऐसी हैं जहां दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्य चुनाव जीत नहीं पाए। इसके कारण ग्राम पंचायतें संगठित नहीं हो सकीं।

15 एडीओ पर जिम्मेदारी

आचार संहिता की वजह से करीब दो माह से बंद पड़े विकास कार्यो को अब कराए जाने की शुरुआत हो रही है। इसके अलावा किश्तों के न मिलने से रूके हुए कामों के लिए राशि भी जारी हो रही है। इसके प्रयोग के लिए पंचायती राज विभाग ने प्रशासक तैनात किए हैं। 15 एडीओ पंचायत इन गांवों का जिम्मा संभालेंगे। इन्हीं के हस्ताक्षर से रकम निकलेगी। प्रशासकों की घोषणा 18 दिसंबर को की जाएगी। इसके लिए विभाग ने सूची तैयार कर ली है। संगठित होने वाली ग्राम पंचायतों के डॉक्यूमेंट भरवाए जा रहे हैं।

दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्य जिन ग्राम पंचायतों में चुनकर नहीं आए हैं। वहां प्रशासक तैनात किए गए हैं। प्रधान तब काम कर पाएंगे जब सदस्यों की संख्या संगठित होने के लिए होगी।

टीसी पांडेय, डीपीआरओ