- जर्जर हो गए शौचालयों का शुरू हुआ रेनोवेशन, ठीक किए जा रहे दरवाजे और फर्श

<

- जर्जर हो गए शौचालयों का शुरू हुआ रेनोवेशन, ठीक किए जा रहे दरवाजे और फर्श

BAREILLY:

BAREILLY:

जिले का विकास करने वाला विकास भवन अब अपने विकास में जुट गया है। शौचालयों की दुर्दशा और जर्जर स्थिति को संवारने का सिलसिला सैटरडे से शुरू हो गया है। सीडीओ सत्येंद्र कुमार ने बताया कि सभी क्ख् शौचालयों की मरम्मत की जाएगी। शौचालयों की टाइल्स, दरवाजे और यूरिन पॉट टूट गए थे, जिन्हें अब ठीक किया जा रहा है। इसके अलावा फ्लोर के टाइल्स भी उखड़ गए थे जिन्हें ठीक किया जा रहा है। बताया कि हफ्ते भर में शौचालयों की स्थिति दुरुस्त हो जाएगी। इसके बाद कर्मचारियों की शिकायत को देखते हुए पेयजल की व्यवस्था सुधारी जाएगी।

बेहद जर्जर थी स्थिति

विकास भवन में ग्राउंड, फ‌र्स्ट और सेकेंड फ्लोर पर दोनों ओर बने करीब क्ख् महिला और पुरुष शौचालयों की स्थिति जर्जर हो गई थी। नियमित सफाई न होने से यहां से गुजरते हुए दुर्गध का सामना करना पड़ता था। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने कई बार शौचालयों की स्थिति से अधिकारियों को अवगत कराया था। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही थी। जिसके बाद सीएम के निर्देश पर शौचालयों का रेनोवेशन होना शुरू हुआ है। इसके रेनोवेशन के लिए फ्लोर के आधार पर दो हिस्सों में बंटे करीब क्क्-क्क् विभागों से रेनोवेशन शुल्क लिया गया है। साथ ही, आगामी दिनों में साफ सफाई के लिए कर्मचारी रखने के निर्देश दिए हैं।

जनसुविधा केंद्र में 'ताला'

विकास भवन पहुंच रहे सैकड़ों फरियादियों की राहत के लिए कृषि विभाग के ठीक सामने के पार्क में जनसुविधा केंद्र बनाया गया है। लेकिन इस केंद्र में बनाए गए शौचालय पर लटकता ताला फरियादियों के लिए मुसीबत बन गया है। यहां कोई हेल्प डेस्क न होने की वजह से भी लोगों को आम दिनों की तरह भी विभागों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। बता दें कि करीब साल भर पहले क्भ् लाख रुपए से बनाए गए जनसुविधा केंद्र का मकसद फरियादियों के बैठने के लिए सुरक्षित स्थान और सुविधा के लिए हेल्प डेस्क लगाए जाना था। लेकिन यहां के दरवाजे खुले हुए करीब दो माह हो गए लेकिन अभी तक हेल्प डेस्क नहीं बनी और न ही शौचालय का दरवाजा ही खोला गया है।

शौचालयों की स्थिति सुधारने के बाद शुद्ध पेयजल मुहैया कराने का प्रयास किया जाएगा। जनसुविधा केंद्र में शौचालय का ताला खोल दिया जाएगा।

सत्येंद्र कुमार, सीडीओ