- कालीबाड़ी में सीवर लाइन की खोदाई के दौरान फिर तोड़ी पेयजल लाइन

- धार्मिक स्थल की बाउंड्री को भी नुकसान, आठ घंटे तक लोगों को नहीं मिला पानी

बरेली : शहर में करोडों की लागत के डवलेपमेंट प्रोजेक्ट जिम्मेदार विभागों व उनके अधिकारियों की अनदेखी से बरेलियंस के लिए भारी मुसीबत का सबब बन रहे हैं। इन प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य से इन दिनों शहर में ट्रैफिक, पॉल्यूशन व वाटर सप्लाई की प्राब्लम कॉमन हो गई है। नगर निगम कार्यालय से मात्र 100 मीटर की दूरी पर कालाबाड़ी में चल रही सीवर लाइन की खोदाई में मंडे को छठी बार मेन वाटर सप्लाई लाइन तोड़ दी गई। इससे सीवर लाइन के लिए खोदे गए गहरे गड्ढे में पानी भर गया। निर्माण कार्य के ठेकेदार ने इस पानी को जेसीबी मशीन से खाली कराया। सड़क पर बहाए गए इस पानी से बरेली कालेज रोड पर निकलना लोगों के लिए दूभर हो गया। पानी की लाइन टूटने से कालीबाड़ी के साथ ही आस-पास के एरिया में घंटों पानी की सप्लाई बाधित रही। इसके अलावा यहां जेसीबी मशीन से एक धर्मस्थल की बाउंड्री भी टूट गई।

बार-बार पानी की लाइन टूटने पर लोगों में गुस्सा

श्यामंगज चौराहे से कालीबाड़ी तक चली रही सीवर लाइन की खोदाई में बार-बार पानी की लाइन तोड़ी जा रही है।

यहां के लोगों ने बताया कि सीवर लाइन की खोदाई में जेसीबी मशीन ने छठी बार पानी की लाइन तोड़ी है। इसमें जल निगम के अधिकारियों के साथ ही नगर निगम के अधिकारियों और निर्माण कार्य के ठेकेदार के बीच आपसी तालमेल की कमी सबसे बड़ी वजह है। नगर निगम की नाक के नीचे ऐसी लापरवाही बरती जा रही और अधिकारी यहां देखने भी नहीं आ रहे हैं। जल निगम और जलकल विभाग को सूचना देने के बाद भी टूटी पाइप लाइन को ठीक कराने में कोताही बरती जा रही है। यहां शाम तक टूटी हुई लाइन की मरम्मत का काम चलता रहा।

आनंद आश्रम रोड पर भी रोड की बाधित

सड़क पर जैसी लापरवाही कालीबाड़ी में देखने को मिली, वैसी ही लापरवाही सोमवार को आनंद आश्रम रोड पर भी देखेने को मिली। यहां आनंद आश्रम के सामने ही दिनदहाड़े सड़क पर बैरीकेडिंग लगाकर ट्रैफिक को रोकने की कोशिश की गई। यह बैरीकेडिंग यहां से 100 मीटर की दूरी पर बरेली कालेज गेट के सामने सड़क खोद कर नया पानी का कनेक्शन देने के लिए लगाई गई। इस मनमानी से यहां सड़क दो जगह बाधित हो गई और इसका खामियाजा यहां से गुजरने वालों का उठाना पड़ा।

सीवर लाइन के लिए सड़क खोदाई का काम चल रहा है। इससे एक बार फिर पाइप लाइन फटी है। टूटी लाइन की मरम्मत का काम शुरू करवा दिया है। ठेकेदार को भी खोदाई में इस तरह की लापरवाही नहीं बरतने की सख्त हिदायत दी गई है।

संजय कुमार, एक्सईएन जल निगम