- मारने के बाद साले को बताया था, लेकिन किसी ने नहीं किया विश्वास

- खुद ही दो दिन बाद थाने आया, तब साले ने लिखाई थी एफआईआर

बरेली : बीवी शबिया का कत्ल करने के बाद खुद ही थाने पहुंचकर जुर्म का इकबाल करने वाले मुकीम पत्नी के एकाएक बदले चालचलन से आजिज आ चुका था। हत्या कोई अचानक ही नहीं की, बल्कि वह इसके लिए पूरा इरादा बना चुका था। हत्या करने से पहले ही लाश को छिपाने के लिए कब्र भी खोद आया था। पुलिस की घटनास्थल की स्थिति और उसके फावड़े पर मिली पुरानी लगी मिट्टी से इसका खुलासा हुआ। पुलिस ने फावड़ा मुकीम के फरीदापुर चौधरी स्थित घर से बरामद कर लिया है। संडे को मुकीम को मेडिकल के बाद पुलिस ने जेल भेज दिया।

पंजाब से आए बेटों ने सुपुर्द-ए-खाक की मां की लाश

फरीदपुर तहसील के मोहल्ला मिर्धान निवासी मुकीम ने शबिया से करीब 22 साल पहले प्रेम विवाह किया था। दोनों के तीन बच्चे भी हैं। बड़ा मुस्तकीम, मंझला मुजीब करीब तीन साल पहले पंजाब के जालंधर चले गए थे। वहीं पर जरी का काम करते हैं। छोटा बेटा सरफराज बरेली में पिता के साथ ही ऑटो चलाता है। सैटरडे को दिन में ही सरफराज और अन्य रिश्तेदारों से मुस्तकीम और मुजीब को मां के कत्ल और इस कत्ल के इल्जाम में पिता के गिरफ्तार होने की खबर मिली थी। दोनों शाम को वहां से चले और देर रात फरीदापुर चौधरी स्थित घर पहुंचे, लेकिन न हमेशा स्वागत करने वाली न मां मिली और न राजी खुशी पूछने वाला पिता। संडे को रिश्तेदारों के साथ ही बेटे भी पोस्टमार्टम गृह पहुंचे। दोपहर साढ़े तीन बजे पोस्टमार्टम के बाद मां के शव को गांव ले गए, नम आंखों से मां को सुपुर्द-ए-खाक किया।

कातिल के चेहरे पर नहीं थी शिकन

उधर, रिश्तों में बेवफाई के कारण अपनी जीवन संगिनी का ही कत्ल करने वाले मुकीम को इज्जत नगर पुलिस मेडिकल के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंची। पुलिस की हिरासत में होने और बीवी के कत्ल का इकबाल-ए-जुर्म करने के बावजूद मुकीम के चेहरे पर शिकन नहीं थी। अस्पताल में भी चिकित्सकों को अपने हाल-ए-दिल सुनाया। कहा कि, बीवी को रास्ते पर लाने के लिए कई बार सबक सिखाने की भी कोशिशें की थी, लेकिन दोनों के बीच रिश्ते इस कदर दरक चुके थे कि यह बात बातों में नहीं खत्म हुई।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में शबया की मौत गला दबाने के कारण दम घुटने से होना निकला है। जिस लुंगी से आरोपी ने गला दबाया वह बरामद कर ली। शव दफनाने के लिए जमीन खोदने वाला फावड़ा भी बरामद कर लिया है। अन्य सभी पहलुओं और तथ्यों के आधार पर विवेचना जारी है।

-अशोक कुमार, इंस्पेक्टर इज्जतनगर