- वजन दिवस पर लापरवाही बरतने वाली कई केंद्रों की सेविकाओं का मानदेय रोका गया

- आलमपुर जाफराबाद और क्यारा के दो केंद्रों की सेविकाओं की सेवा समाप्ति के निर्देश

BAREILLY:

वजन दिवस का दूसरा चरण ट्यूजडे को संपन्न हो गया। दूसरे चरण में करीब दो लाख बच्चों का वजन करने के लिए 62 सेक्टर प्रभारियों और 715 ग्राम सभा पर्यवेक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी। इसके साथ ही सीडीओ ऑफिस को कंट्रोल रूम में तब्दील किया गया था। संपन्न होने वाले दिवस में कई जगह के केंद्रों पर लापरवाही मिलने पर आंगनबाड़ी वर्कर्स का दिसंबर माह का मानदेय रोकने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, कई केंद्रों पर मशीनें भी खराब हुई जिन्हें तत्काल सही कराया गया।

लापरवाही पर नोटिस जारी

कंट्रोल रूम से सीडीओ शिव सहाय अवस्थी ने जिले के आठों ब्लॉकों में संपन्न हुए वजन दिवस पर निगरानी रखी। इसमें नवाबगंज प्रभारी चिकित्साधिकारी, बहेड़ी, शेरगढ़, भुता के खंड शिक्षा अधिकारी, शेरगढ़, भुता के पशु चिकित्साधिकारी, बहेड़ी पीडब्ल्यूडी एक्सईएन निर्माण खंड, एक्सईएन रूहेलखंड विभाग से संपर्क नहीं हो सका। सभी को नोटिस दिया गया है। साथ ही, दमखोदा ब्लॉक के दोपहरिया की आंगनबाड़ी वर्कर उमादेवी के अनुपस्थित रहने से वजन नहीं हो सका। उनका दिसंबर माह का मानदेय रोका गया है। इसके अलावा भदपुरा के फुलवरिया केंद्रों पर वजन मशीन खराब हुई जिसे तत्काल बदलकर वजन हुआ।

अधिकारियों ने किया निरीक्षण

जिले में दूसरे चरण का 8 ब्लॉकों में हुए वजन का अधिकारियों ने निरीक्षण किया। जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्धि मिश्रा ने फतेहगंज पश्चिमी और मीरगंज के 10 केंद्रों का निरीक्षण किया। सभी जगह स्थिति सामान्य रही। उन्होंने बतया कि सीडीओ ने सभी सेक्टर प्रभारियों को थर्सडे सुबह 10 बजे तक वजन दिवस की रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि प्रथम चरण में 1.45 लाख बच्चों का वजन किया गया था। जिसमें 31626 बच्चे अल्पवजन और 9391 बच्चे अतिकुपोषित मिले थे। उन्होंने 10 दिसंबर को हुए वजन दिवस में लापरवाही बरतने वाली क्यारा की करौदा केंद्र की गीता और आलमपुर जाफराबाद में शिव कठेरिया के खिलाफ दिसंबर का मानदेय रोकते हुए सेवा समाप्ति का आदेश दिया है।