- शराब विक्रेताओं को नोटिस जारी करने में विभाग कर रहा आनाकानी

- निगम को लेटर जारी कर जिम्मेदारी से भाग रहा आबकारी विभाग

BAREILLY:

शहर भर में लगे शराब के विज्ञापनों को हटाने के लिए आबकारी विभाग शराब विक्रेताओं नोटिस थमाने में आनाकानी कर रहा है। पिछले दो दिनों से विभाग जल्द नोटिस जारी करने की बात कह रहा है। लेकिन अभी तक किसी भी शराब विक्रेता के खिलाफ विज्ञापनों को हटाने की नोटिस नहीं जारी की है। दूसरी ओर, आबकारी विभाग ने अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए नगर निगम को पत्र लिखकर विज्ञापनों को हटाने को कहा है। संबंधित पत्र पर निगम ने कार्रवाई का आश्वासन आबकारी विभाग को दिया है।

कब जारी होगा नोटिस

फ्राइडे को आबकारी अधिकारी ने विज्ञापनों को हटाने में असमर्थता जताई थी। उन्होंने विज्ञापनों को हटाने की जिम्मेदारी निगम पर डाल दी थी। लेकिन सैटरडे को जब आई नेक्स्ट ने पूर्व में प्रकाशित तस्वीरों का हवाला दिया। साथ ही, पूर्व में संशोधित हुए एक्साइज एडवरटाइजमेंट के बारे में जानकारी दी तब विभाग ने अपनी जिम्मेदारी का पता चला। हालांकि, विभाग सड़कों के किनारे खुले हुए मॉडल शॉप और अन्य शराब विक्रेताओं को नोटिस जारी करने में अभी भी ना-नुकुर करने में लगा हुआ है।

होती है मोटी कमाई

विभागीय सूत्रों के मुताबिक शराब विक्रेताओं से मोटी कमाई होती है। जिसमें विभाग की पूरी टीम का बराबर का हिस्सा होता है। ऐसे में जब विज्ञापनों को हटाने की बात सामने आई, तो अधिकारियों को विज्ञापन नजरआना बंद हो गए। यही वजह है कि फ्राइडे को निरीक्षण के बाद शहर में कहीं भी शराब के विज्ञापनों के न लगे होने की बात कही। क्योंकि विज्ञापनों को देखकर युवा दुकानों की ओर बढ़े चले आते हैं। जिससे संबंधित विक्रेता और विभाग दोनों को मुनाफा होता है। इसी वजह से अधिकारी शराब के विज्ञापनों को नजरअंदाज कर देते हैं।

ट्यूजडे को पहुंचेगा नोटिस

अधिकारियों के मुताबिक अगले कार्य दिवसों में संबंधित विक्रेताओं को नोटिस जारी किया जाएगा। ऐसे में संडे को अवकाश है और मंडे को परशुराम जयंती के बाबत कार्यालय बंद रहेंगे। जिसके चलते विक्रेताओं को नोटिस ट्यूजडे को सौंपा जाएगा। आबकारी अधिकारी एमएल द्विवेदी के मुताबिक शराब के विज्ञापनों को हटाने के लिए विक्रेताओं को दो दिन का समय दिया जाएगा। बावजूद इसके कोई विक्रेता विज्ञापन नहीं हटाएगा तो पुलिस की मदद से विज्ञापन हटाने की कवायद की जाएगी।

आबकारी नियमों के अंतर्गत विक्रेताओं को विज्ञापन हटाने के लिए नोटिस जारी किया जाएगा। नगर निगम को भी पत्र के जरिए विज्ञापन हटाने को कहा है।

एमएल द्विवेदी, जिला आबकारी अधिकारी