-एमबी इंटर कॉलेज में 12वीं के स्टूडेंट्स को पूरे साल नहीं पढ़ाई इंग्लिश टाइपिंग की थ्योरी

- लिखित परीक्षा में टाइप राइटर लेकर प्रैक्टिकल देने पहुंचे छात्रों ने किया हंगामा

बरेली।

यूपी बोर्ड के लगभग सभी एग्जाम शांति से गुजर चुके थे, लेकिन परीक्षा के आखिरी चरण में टीचर्स की लापरवाही उजागर हो गई। एमबी इंटर कॉलेज में पूरे साल इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को इंग्लिश टाइपिंग की थ्योरी पढ़ाई ही नहीं गई। फ्राइडे को यहां के स्टूडेंट फ‌र्स्ट मीटिंग में कैंट के आरएन टैगोर इंटर कॉलेज में टाइप राइटर लेकर प्रैक्टिकल देने पहुंचे तो पता लगा कि प्रैक्टिकल नहीं लिखित परीक्षा होनी है। इसके बाद स्टूडेंट्स ने जमकर हंगामा किया और नौबत मारपीट तक पहुंच गई, कई स्टूडेंट्स टीचर के हाथों पिट भी गए। हंगामे के चलते परीक्षा लगभग एक घंटा देरी से शुरू हो सकी।

नहीं दी बदलाव की जानकारी

दरअसल इस बार इंटरमीडियट में इंग्लिश टाइपिंग सब्जेक्ट में लिखित परीक्षा भी होनी थी, जबकि इससे पहले केवल प्रैक्टिकल ही होता था। स्टूडेंट्स का कहना था कि उन्हें इस बदलाव की जानकारी दी गई और न ही पूरे साल उन्हें थ्योरी पढ़ाई गई। फ्राइडे सुबह स्टूडेंट इंग्लिश टाइपिंग का प्रैक्टिकल देने को परीक्षा केंद्र पर पहुंचे तो पता चला कि प्रैक्टिकल नहीं उनकी लिखित परीक्षा होनी है। यह सुनकर स्टूडेंट्स के होश उड़ गए और उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया।

500 रुपए में लेकर पहुंचे टाइपराइटर

एमबी इंटर कालेज के करीब 65 स्टूडेंट्स किराये पर टाइपराइटर लेकर प्रैक्टिकल एग्जाम देने को परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। स्टूडेंट्स के मुताबिक यह टाइपिंग मशीनें करीब पांच-पांच सौ रुपये में किराये पर उन्होने ली थी। परीक्षा केंद्र पर मौजूद टीचर्स ने बताया कि इसके लिए शासन ने पहले से ही सिलेबस तय कर दिया था। यह जानकारी एमबी इंटर कालेज के टीचरों को स्टूडेंट्स को देनी चाहिए थी।

पूरा साल टाइपिंग ही करते रहे

स्टूडेंट्स और टीचर्स के बीच हंगामा इतना बढ़ गया कि छात्र एग्जाम देने तक को तैयार नहीं थे। करीब एक घंटे तक जमकर हंगामा चलता रहा। जिसके की वजह से परीक्षा भी करीब एक घंटे तक लेट हो गई काफी समझाने के बाद स्टूडेंट्स परीक्षा देने के लिए तैयार थे। स्टूडेंट्स का कहना था कि उन्होंने उसकी पढ़ाई भी नहीं की है। पूरी साल सिर्फ टाइपिंग पर ही ध्यान दिया, अब उत्तर पुस्तिका में क्या लिखेंगे।

थप्पड़ पड़ा तो भागे क्लास में

स्टूडेंट्स का हंगामा जब ज्यादा बढ़ गया तो आरएन टैगोर के टीचर्स ने एमबी इंटर कॉलेज के टीचर्स को बुला लिया। उन्होने भी बच्चों को समझाने की कोशिश की, लेकिन एग्जाम देने को तैयार नहीं थे। इसी बीच एक स्टूडेंट अपने टीचर के कंधे पर हाथ रखकर बात करने लगा, जिस पर टीचर ने छात्र के गाल पर कई थप्पड़ जड़ दिए। इसके बाद सभी छात्र क्लास रूम की ओर भागने लगे। हंगामे की सूचना पर डीआईओएस डॉ। अचल कुमार मिश्रा भी मौके पर पहुंचे, लेकिन तब तक विवाद शांत हो चुका था।

विवाद की सूचना मिली तो मौके पर पहुंचकर जांच की, लेकिन तब तक हंगामा शांत हो चुका था, जिसके बाद पूरे केंद्र का निरीक्षण भी किया। हंगामे के मामले की जांच कराई कराई जाएगी।

डॉ। अचल कुमार मिश्रा, डीआईओएस