- चुनाव आयोग की परमिशन से जिला पंचायती राज विभाग में मिली ज्वाइनिंग

- डिस्ट्रिक्ट को पहली बार मिलीं महिला ग्राम पंचायत अधिकारी

BAREILLY:

गांवों के विकास की कमान संभालने के लिए थर्सडे महिला पंचायत अधिकारियों ने ज्वाइनिंग ली। डिस्ट्रिक्ट में पहली बार ग्राम पंचायत अधिकारी पद के लिए महिलाओं की तैनाती होगी। इंटरनेशन वीमेंस डे से चंद दिन पहले जोश-ओ-खरोश के साथ पदभार ग्रहण करने पहुंची महिला अधिकारी विकास की एक नई इबारत लिखने को तैयार दिख रही हैं।

विकास की बड़ी जिम्मेदारी

प्रदेश में 4 जनवरी को आचार संहिता लगने के बाद ग्राम पंचायत अधिकारी की तैनाती रुक गई थी, जिसमें बरेली में 66 तैनातियां भी पेंडिंग थी। हालांकि, डीपीआरओ के पत्राचार के बाद तैनाती के आदेश चुनाव आयोग ने दे दिए। ऐसे में, पहली बार तैनात 66 ग्राम पंचायत अधिकारी की नियुक्तियों में से 7 महिला ग्राम पंचायत अधिकारी को तैनाती दिया जाना भी सुनिश्चित हुआ, जिन्हें पंचायतों में रहकर वहां के माहौल के साथ सामंजस्य बनाते हुए कार्य संपन्न कराना चुनौती है।

ज्यादातर हैं फैजाबाद निवासी

तैनात के लिए बरेली पहुंची 7 महिला ग्राम पंचायत अधिकारियों में से 6 फैजाबाद निवासी हैं। फैजाबाद के गांव गणेशपुर, तहसील मिल्कीपुर निवासी नीलू सिंह, निरालानगर निवासी रमा तिवारी, सदर निवासी नीतू शुक्ला, गद्दोपुर निवासी अनुपम श्रीवास्तव, सोहावल निवासी सृष्टि सिंह समेत बरेली की रामपुर निवासी रिंकी को तैनाती मिली है।

कहा, हम करेंगे सशक्त

तैनात होने वाली महिला ग्राम पंचायत अधिकारियों ने कहा कि गांवों में सर्वाधिक दयनीय स्थिति महिलाओं की है, जिनको सशक्त बनाकर उन्हें शासन की योजनाओं के जरिए रोजगार मुहैया कराएंगी। बताया कि गांवों में ज्यादातर कार्य जमीनी हकीकत से इतर होते हैं। जिन्हें वह बेहतर तरीके से संपादित कराएंगी। गांव से भलीभांति परिचित होने के चलते वह गांवों को संवारने में अहम भूमिका निभाएंगी।

महिला ग्राम पंचायत अधिकारियों की ट्रेनिंग जारी है। जल्द ही तैनाती मिल जाएगी। उन्हें ग्रामीण परिवेश से सामंजस्य बनाते हुए महिला सशक्तिकरण की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

वीके सिंह, डीपीआरओ