-नोडल अफसर नवनीत सहगल ने मोबाइल नंबर ठीक फीड करने के दिए सख्त आदेश

-आईवीआरआई लैब के निरीक्षण के बाद आरटीपीसीआर टेस्ट एक हजार करने के निर्देश

बरेली- कोरोना की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए मरीज के पॉजिटिव आने के बाद कांटेक्ट ट्रेसिंग अहम है लेकिन मोबाइल नंबर गलत होने की वजह से ट्रेसिंग ही नहीं हो पाती है। यह लोग कई लोगों को संक्रमित कर देते हैं। यही नहीं मरीज से भी बात नहीं हो पाती है, जिससे उसकी सेहत का भी पता नहीं चलता है, ऐसे में उसकी जान का खतरा बनता रहा है। बरेली के नोडल अफसर अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल सैटरडे को बरेली पहुंचे तो उन्होंने कई रिपोर्ट में नंबर ठीक न होने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने सभी मरीजों के ठीक से मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के आदेश दिए। उन्होंने आईवीआरआई लैब के निरीक्षण के दौरान आरटीपीसीआर टेस्ट एक हजार करने के भी निर्देश दिए हैं।

भीड़-भाड़ नहीं लगनी चाहिए

अपर मुख्य सचिव सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन एवं खादी ग्रामोद्योग विभाग डॉ। नवनीत सहगल के साथ कुणाल सिल्कू प्रबन्ध निदेशक कौशल विकास मिशन भी बरेली पहुंचे। दोनों अधिकारियों ने सबसे पहले सíकट हाउस में कोविड-19 से बचाव के लिए जिले में किए जा रहे कार्यो की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने एसएसपी को निर्देश दिए कि जहां पर ज्यादा भीड़ होती है, वहां पर लाउडस्पीकर द्वारा मास्क पहनने के लिए जागरूक किया जाए। डॉ। सहगल ने निर्देश दिये कि वार्डो में सíवलांस टीम के कार्य में तेजी लाई जाये तथा वार्डो में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि जिन वार्डो में आइसोलेशन मरीज हैं, मरीज के अलावा परिवार में अन्य सदस्य हैं, उनकी प्राथमिकता के आधार पर जांच करायी जाये।

300 बेड में नहीं पोर्टेबल एक्सरे मशीन

डॉ। सहगल ने निर्देश दिये कि दवाइयों की कमी नहीं होनी चाहिये। पीपीई किट के लिए उन्होंने कहा कि संयुक्त आयुक्त उद्योग जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र बरेली से सम्पर्क कर मंगवायें। समीक्षा के दौरान 300 बैडेड हास्पिटल के सुचारु रूप से शुरु करने के सम्बंध में प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि पोर्टेबल एक्स रे की जरुरत है, जिस पर जिला सíवलांस अधिकारी नें डा0 रंजन गौतम को नोडल अधिकारी ने निर्देश दिये कि कल तक पोर्टेबल एक्स रे मशीन की व्यवस्था करायें। उन्होनें डा0 जसकरन सिंह को निदेश दिये कि आरटीपीसीआर टेस्टिंग की संख्या को बढ़ाई जाए।

आईसीयू में लगवाएं सीसीटीवी

नोडल अधिकारी नें जिला सíवलांस अधिकारी को निर्देश दिये कि सैम्पलिंग और कांटेक्ट ट्रेसिंग के आंकड़ों को लगातार अपडेट किया जाए। मीटिंग में अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा0 जावेद हयात ने दवा की कमी की जानकारी नोडल अधिकारी को दी जिस पर उन्होनें मुख्य विकास अधिकारी चन्द्र मोहन गर्ग से कहा कि जो बजट है उससे दवा की पूíत करायें। उन्हेनें निर्देश दिये कि मेडिकल कालेजों में आईसीयू यूनिट में सीसीटीवी कैमरे लगाये जायें जिससे कि मरीजों के ट्रीटमेंट के साथ साथ सीनियर डाक्टरों के आने की जानकारी मिलती रहे।

मरीजों से फोन पर पूछा हाल

डॉ। नवनीत सहगल ने आईवीआरआई में कोविड की समीक्षा बैठक के दौरान ज्वाइन डायरेक्टर डॉ। वीके गुप्ता से कहा कि आरटीपीसीआर की जांचें कम हो रही हैं, इनकी संख्या बढ़ाई कर प्रतिदिन एक हजार तक जरूर की जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री चंद्र मोहन गर्ग, नगर आयुक्त श्री अभिषेक आनंद, प्रभरी मुख्य चिकित्सा अधिकरी, उप जिलाधिकारी सदर, नगर मजिस्ट्रेट सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। आईवीआरआई में निरीक्षण के बाद उन्होंने कलेक्ट्रेट में बने इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने फोन पर मरीजों से पूछा कि उनकी तबियत कैसी है, उन्हें सुविधाएं मिल रही हैं या नहीं।