-सीबीएसई द्वारा योग पर सहभागिता बढ़ाने की अपील के बाद योग के प्रति और गंभीर हुए स्कूल

-एक जुलाई को स्कूल खुलने के बाद योग संस्कृति के प्रचार में स्कूल उठाएंगे कदम

BAREILLY: असेंबली में होने वाली फिजिकल एक्सरसाइज में अब योग का और भी समावेश किया जा रहा है। ताकि, बाल अवस्था से ही स्टूडेंट्स योग से जुड़ सके। इससे उनका मानसिक, शारीरिक विकास हो सके। योग के जरिए बच्चों को चित्त शांत और पढ़ाई में ध्यान एकाग्रचित रखने के गुर सिखाए जाएंगे।

फिजिकल में अब बढ़ेगा योग

योग की खूबियों का बखान तो वैस ऋग्वेद में ही किया गया, लेकिन बदलते वक्त के साथ आज लोगों का रूझान योग की ओर बढ़ा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृति मिलने के बाद इसको लेकर लोगों पॉजिटिव बदलाव आया है। यही वजह है कि स्कूल भी अब इसके लिए कदम उठाने की प्लानिंग कर रहे हैं। दीपक अग्रवाल कहते हैं कि स्कूलों में वैसे भी फिजिकल एक्सरसाइज का पीरियड होता है, लेकिन अब हम इसमें योग को पूरी तरह शामिल करेंगे। स्कूल इसकी शुरुआत जुलाई से क्लासेस शुरू होने के साथ की जाएगी।

सीबीएसई ने किया आह्वान

पूरा विश्व मिलकर धूमधाम से व‌र्ल्ड योगा डे मनाने जा रहा है, ये भारत के लिए बड़ी उपलब्धि है। इस दिन योग के क्षेत्र में एक बड़ी शुरुआत हो, इसके लिए सीबीएसई ने स्कूलों से पार्टिसिपेशन का आह्वान किया। सीबीएसई ने यह अपील मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिर्सोसेस के व‌र्ल्ड योगा दिवस पर सहभागिता के अनुरोध पर गई। इसके तहत सीबीएसई स्कूल अपने यहां करिकुलम एक्टिविटीज में योग को बढ़ावा देने के प्रति ज्यादा जागरूक हुए हैं।

पेरेंट्स का लेंगे सहयोग

छोटे बच्चों में योग की आदत डालने के लिए स्कूल पेरेंट्स का भी सहयोग लेना का मन बना रहे हैं। इस बाबत प्रिंसिपल्स का कहना है कि बच्चों की आदते घर में पनपना शुरू होती हैं। इसलिए हम पेरेंट्स को जागरूक करते हुए चाहेंगे कि वे सुबह अपने बच्चों के साथ कुछ देर योग जरूर करें। इसके साथ ही स्कूल मानते हैं कि योग की ध्यान अवस्था मन को शांत व चित्त को शांत रखने में लाभदायक है। स्कूली बच्चे चंचल मन व अस्थिर स्वभाव वाले होते हैं, ऐसे में योग इन्हें अपनी पढ़ाई के प्रति फोकस रहने में सहयोग देगा।

स्कूल में योग एक्टिविटीज बढ़ाने का प्लान कर रहे हैं। बच्चों के अंदर योग करने की आदत पनपे और उन्हें इसका फायदा मिले, इसके लिए हमने योगा इंस्ट्रक्टर रखा हुआ है।

- दीपक अग्रवाल, प्रिंसिपल, बीबीएल पब्लिक स्कूल

हमारे यहां योग की वीकली क्लासेस लगती रही हैं, जिसमें 6 से 12वीं क्लास के बच्चे पार्टिसिपेट करते हैं। अब हम फ‌र्स्ट टू फिफ्थ क्लास के स्टूडेंट्स को भी इससे जोड़ने का प्लान कर रहे हैं।

- अनुरोध चित्रा, प्रिंसिपल, विद्या भवन पब्लिक स्कूल

योग हमारे करिकुलम एक्टिविटीज का एक बहुत ही इंर्पोटेंट पार्ट रहा है। 21 जून को इंटरनेशनल योगा डे सेलीब्रेट होना हमारे लिए गौरव की बात है। हम वालेंट्री पार्टिसिपेशन करते हुए योगा को बच्चों तक पहुंचाने के लिए और अधिक काम करेंगे।

- राजीव डींगरा, आल्मा मातेर