-जिला महिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज व सभी स्वास्थ्य केंद्रों को बनाया गया बूथ

-हर जगह वैक्सीनेटर तैनात, नोडल अफसरों को सौंपी गई निगरानी की जिम्मेदारी

GORAKHPUR: कोरोना टीकारण का सोमवार को अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होगा। 100 बूथों पर 10 हजार लोगों को टीका लगाने का टार्गेट रखा गया है। जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज सहित सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को बूथ बनाया गया है। हर जगह वैक्सीन व इमरजेंसी दवाओं की किट भेज दी गई है। वैक्सीनेटर तैनात कर दिए गए हैं। निगरानी के लिए नोडल अफसरों की ड्यूटी लगा दी गई है।

तीसरे चरण में चार लाख से अधिक

एसीएमओ डॉ। एनके पांडेय ने बताया कि तीसरे चरण में लाभार्थियों की संख्या चार लाख से अधिक है। इसलिए सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर बूथ बनाकर टीकाकरण करने का निर्णय लिया गया है। इससे अधिक से अधिक लोगों को जल्द टीका लगाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि पास वैक्सीन पर्याप्त है। बड़ी संख्या में वैक्सीनेटरों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। हर जगह सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए हैं। एंबुलेंस कर्मियों को सतर्क कर दिया गाय है। मानक के अनुसार हर बूथ पर सत्यापन, टीकाकरण व आब्जर्वेशन कक्ष बनाए गए हैं। टीकाकरण के बाद 30 मिनट उन्हें विशेषज्ञों की निगरानी में रखा जाएगा।

सीएमओ ने की ऑनलाइन मीटिंग

सीएमओं डॉ। सुधाकर पांडेय ने टीकाकरण की तैयारियों के संबंध में सभी स्वास्थ्य केंद्रों के अधीक्षकों के साथ ऑनलाइन मीटिंग की। उन्होंने निर्देश दिया कि मानक के अनुसार ही टीकाकरण होना चाहिए। 60 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाया जाए। 45 से 59 वर्ष के बीच के बीमार लोगों को आधार कार्ड के साथ ही डॉक्टर का पर्चा लेकर आना होगा। शहर में 60 व ग्रामीण में 50 फीसदी रजिस्टर्ड लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। दोनों एरियाज में क्रमश: 40 व 50 फीसदी लोगों को मौके पर रजिस्ट्रेशन कर टीका लगाया जा सकता है।

हमारी तैयारी पूरी है। हर जगह वैक्सीन भेज दी गई है। सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम है। अभी से 50 हजार से अधिक लोगों को टीका लग चुका है। किसी को कोई दिक्कत नहीं हुई है। फिर भी एहतियात के तौर पर एंबुलेंस कर्मियों को अलर्ट कर दिया गया है।

- डॉ। सुधाकर पांडेय, सीएमओ