- गुड न्यूज: इंवेस्टमेंट से 5000 से अधिक लोगों को मिलेगा इंप्लामयेंट

गोरखपुर। गोरखपुर की पब्लिक के लिए गुड न्यूज है। इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट के लिए उद्यमियों को सीएम सिटी गोरखपुर भा गई है। गोरखपुर में बढ़ती फैसिलिटीज के मद्देनजर आदित्य बिरला ग्रुप, मेसर्स गैलेंट इस्पात लिमिटेड, मेसर्स अंकुर उद्योग प्रालि। व कोकाकोला समेत 15 से अधिक कंपनियां गोरखपुर में इंवेस्टमेंट की बरसात करने जा रही हैं। निकट भविष्य में करीब 1500 करोड़ रुपए से अधिक का इंवेस्टमेंट गोरखपुर में होगा। यह इंवेस्टमेंट प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 5000 से अधिक लोगों के रोजगार की राह खोलेगा। गोरखपुर इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अॅथारिटी इंडस्ट्रलिस्ट की रुचि को देखते हुए उन्हें हरसंभव फैसिलिटी देगी।

इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए 130 एकड़ जमीन का अधिग्रहण

कोविड पीरियड में इंडस्ट्री और इंप्लायमेंट के क्षेत्र में सर्वाधिक नुकसान की बातें हुई। यूपी गवर्नमेंट ने इससे उबरने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए। सभी प्रकार की इंडस्ट्री को राहत देने और नए इंडस्ट्रियल एरिया डेवलप किए जा रहे हैं। गोरखपुर में जो तैयार हैं, उनकी लैंड का अलॉटमेंट होना है। एडवरटाइजमेंट तक निकाले जा रहे हैं। गीडा ऑफिसर्स की मानें तो गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के 400 एकड़ लैंड का अधिग्रहण होगा। किसानों की सहमति और अधिग्रहण कार्य में तेजी के चलते 130 एकड़ जमीन का अधिग्रहण भी हो चुका है। अगले 3 से 4 माह में पूरी जमीन अधिगृहित कर ली जाएगी।

भीटी रावत में होगी फूड से लेकर ऑटो पा‌र्ट्स तक की इंडस्ट्री

गीडा सीईओ ने बताया, सेक्टर 26 (भीटी रावत) में जीडब्ल्यूएम फूड प्रोडक्ट, नारायन इंडस्ट्रीज, आदित्य मोटर प्रालि., मनीष केडि़या (मेडिसिन कंपनी), इंडियन टैंकर्स प्रालि., मेसर्स सीताराम इंडस्ट्रीज, पुरुषोत्तम इंजीनियरिंग एंड एलॉइड प्रालि, इंडियन ऑटो व्हील्स, एसबीडी एग्रो प्रालि। समेत 13 कंपनियों को भूमि अलॉट की जाएगी। ये सभी कंपनियां यहां 170 करोड़ का इंवेस्टमेंट करेंगी। यहां फूड, दवा, ऑटो पा‌र्ट्स, एग्रो प्रोडक्ट आदि तैयार किए जाएंगे।

ये ग्रुप करेंगे इंवेस्टमेंट

आदित्य बिरला ग्रुप (पेंट फैक्ट्री) - 700 करोड़ - 2000 रोजगार

मे। अंकुर उद्योग प्रालि। - स्टील, सूजी व मैदा - 336.32 करोड़ - 1000 रोजगार

कोकाकोला (बॉटलिंग प्लांट) - 200 करोड़ - 500 रोजगार

भीटी रावत में 13 उद्यम - 170 करोड़ - 1400 रोजगार

मे। गैलेंट इस्पात लि। - सीमेंट फैक्ट्री- 117 करोड़ - 210 रोजगार

वर्जन फोटो के साथ

गोरखपुर में इंवेस्टमेंट के लिए कई ग्रुप्स ने रुचि दिखाई है। करोड़ों के इंवेस्टमेंट के लिए ग्रुप्स ने डीपीआर भी सब्मिट की है। गीडा उद्यमियों को हरसंभव मदद देगा, ताकि जल्द इंडस्ट्री शुरू हों और लोगों को रोजगार मिले। इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए भूमि अधिग्रहण का काम भी जारी है।

पवन अग्रवाल, सीईओ गीडा गोरखपुर