- बीआरडी मेडिकल कॉलेज स्थित आरएमआरसी लैब से जारी की गई रिपोर्ट

GORAKHPUR: कोरोना केसेज के मामले में ग्रीन जोन का स्टेटस गंवा चुके गोरखपुर को अगले 14 दिन के लिए हाई अलर्ट पर रखा गया है। जिला प्रशासन की तरफ से जहां हाटा बुजुर्ग गांव के आसपास के गांवों को भी सेनेटाइज करवा 100 से ज्यादा लोगों को क्वारंटीन कर दिया गया है। वहीं बीआरडी मेडिकल कॉलेज स्थित आरएमआरसी लैब से गोरखपुर-बस्ती मंडल मिलाकर 272 सैंपल्स की कोरोना रिपोर्ट बुधवार को निगेटिव आई। आरएमआरसी लैब में आठ जिलों के सैंपल्स की जांच की जा रही है। इनमें सबसे ज्यादा सैंपल्स बस्ती, संतकबीर नगर व गोरखपुर के हैं।

पूरी मेहनत पर फिर गया पानी

कोरोना इंफेक्शन के मामले में ग्रीन जोन स्टेटस मेंटेन रखने के लिए की गई जिला प्रशासन की मेहनत पर यहां पॉजिटिव केस मिलने से पानी फिर गया। हालांकि रविवार के बाद से ही जिला प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम हाटा बुजुर्ग समेत तीन किलोमीटर तक के गांवों पर पैनी नजर रखने के साथ-साथ सिटी के सभी एंट्री प्वॉइंट्स पर नजर गड़ाए बैठी है। कोई भी व्यक्ति आसानी से सिटी में प्रवेश नहीं कर सकता है। जब तक उसकी पूरी डिटेल्स नहीं ली जाएंगी तब तक उसे जाने नहीं दिया जाएगा।

तो कैंसिल होगा पास

डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने बताया कि अब जो भी लॉकडाउन तोड़ेगा उससे सख्ती से निपटेंगे। कोई बहानेबाजी नहीं चलेगी। जो भी सड़क पर बेवजह घूमता मिल उसके खिलाफ एपेडमिक एक्ट में कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि चौकसी और बढ़ा दी गई है। जो पास भी लेकर चल रहे हैं उनकी भी बारीकी से जांच की जाएगी। अगर पास पर बेवजह घूमते पाए गए तो पास तत्काल कैंसिल कर दिया जाएगा।

यहां सुधार की है जरूरत

- काफी प्रयासों के बाद भी बैंकों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है। ऐसे में यहां सख्ती की जरूरत है।

जोन के मापदंड

ग्रीन जोन

ऐसा जिला/क्षेत्र जहां कोई भी कोरोना संक्रमित न पाया गया हो।

ऑरेंज जोन

ऐसा जिला/क्षेत्र जहां एक से लेकर 10 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

रेड जोन

ऐसा जिला जहां 10 से अधिक लोग कोरोना की चपेट में हैं।