- 57,511 को पहली व 8515 को लगाई गई दूसरी डोज

- बूथों पर दिखा उत्साह का माहौल

GORAKHPUR:

पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिलने से शुक्रवार को कोविड वैक्सीनेशन का ग्राफ अचानक बढ़ गया। 167 बूथों पर 66,026 लोगों को कोरोना टीका लगाया गया। 57,511 को पहली व 8515 को दूसरी डोज दी गई। हालांकि, कुछ बूथों पर बड़ी संख्या में पहुंचे लोगों ने हंगामा भी किया। बाकी के बूथों पर उत्साह का माहौल रहा। लोगों ने लाइन में खड़े होकर अपनी बारी के लिए लंबी प्रतीक्षा की।

सुबह 9 बजे से लगे रहे लाइन

सुबह नौ बजे से बूथों पर टीकाकरण शुरू हुआ, लेकिन बगहा बाबा रोड स्थित पीएचसी पर सुबह 11 बजे तक किसी भी मेडिकल ऑफिसर और वेरिफायर के नहीं आने पर लंबे लाइन में लगे लाभार्थियों ने हंगामा कर दिया। वैक्सीन लगवाने आए सुरेश ने बताया कि कोई भी डाक्टर और मेडिकल की टीम वैक्सीनेशन के लिए नहीं थी। जबकि लंबी लाइन लगी थी। वहीं तुर्कमानपुर स्थित प्राइड कोचिंग सेंटर में बनाए गए बूथ पर सुबह 9 बजे से लाइन में लगे लोगों ने हंगामा किया। वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे अखिलेश ने बताया कि 11.30 बजे तक किसी भी मेडिकल ऑफिसर के नहीं पहुंचने पर काफी भीड़ हो गई। लेकिन वेरिफायर डाक्यूमेंट्स वेरिफाई नहीं किया। वहीं बाकी के बूथों पर तीन-चार घंटे पहले ही लोगों ने लाइन लगा ली थी। लंबी लाइन में खड़े लोगों को बारी-बारी से टीका लगाया गया। हर बूथ पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन भेज दी गई थी, इसलिए किसी को निराश नहीं लौटना पड़ा। सभी को टीका लगाया गया। जिला अस्पताल, संक्रामक रोग विभाग व जिला महिला अस्पताल में बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए। अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया था। कुछ लोगों ने जल्दी टीका लगवाने के लिए लाइन तोड़ने की कोशिश की, इसे लेकर कई बार विवाद की स्थिति उत्पन्न हुई। शोरगुल होता रहा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। एनके पांडेय ने बताया कि शासन से पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिल रही है। ज्यादातर बूथों पर टीका लगाया जा रहा है। शीघ्र ही टीकाकरण पूरा कर लिया जाएगा। दूसरी डोज वाले लोग भी बूथों पर पहुंचकर टीका लगवाएं, क्योंकि जब तक दूसरी डोज नहीं लगेगी, सुरक्षा चक्र पूरा नहीं होगा। ऐसे लोगों के लिए शनिवार का दिन निर्धारित किया गया है। इस दिन केवल दूसरी डोज ही लगाई जा रही है।

गांवों में जागरूक करती रहीं टीमें

स्वास्थ्य टीमें गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक व प्रेरित करती रहीं। ताकि अधिक से अधिक लोग टीका लगवा सके। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को गर्भवती व स्तनपान कराने वाली माताओं को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने को लगाया गया था।

वर्जन

टीकाकरण के प्रति लोगों की जागरुकता बढ़ी है। कुछ बूथों पर बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं और लंबी प्रतीक्षा कर रहे हैं, लेकिन जहां हंगामा हुआ, वहां के मेडिकल आफिसर को फटकार लगाई है। जिन लोगों में उत्साह है, उन्हें प्रेरित करने के लिए टीमों को गांवों में लगाया गया है, ताकि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सके।

डॉ। सुधाकर पांडेय, सीएमओ