- आठ कार्यो के लिए कॉलेज प्रशासन ने शासन को भेजा करोडों का प्रपोजल

- दो कार्यो के लिए कार्यदायी संस्था को मिला 11 करोड़ रुपए का बजट

GORAKHPUR : करीब तीस साल पहले स्थापित वीरबहादुर सिंह स्पोटर्स कॉलेज की सूरत बदलने वाली है। इसके लिए कॉलेज प्रशासन ने शासन को आठ कार्यो के लिए करोड़ों का बजट भेजा है। इससे पहले शासन ने कॉलेज के हॉकी ग्राउ़ड पर आर्टिफिशियल ग्रास लगाने व एक और कुश्ती हॉल बनाने के लिए 11 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दी थी। जल्द ही कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम को अमाउंट मिल जाएगा। वहीं स्टोर रूम, मल्टी जिम, मिट्टी भराई, अतिरिक्त छात्रावास, आरसीसी रोड, ट्यूबवेल, मेस और डाइनिंग हाल आदि के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। इससे पहले इतने बड़े अंतराल में कुश्ती हॉल के अलावा कोई बड़ा वर्क कॉलेज में नहीं हुआ था।

काम बजट

स्टोर रूम 24.82

मल्टी जिम 42.35

मिट्टी भराई 168.81

अतिरिक्त छात्रावास 08.56

आरसीसी रोड 63.62

ट्यूबवेल 23.55

मेस और डाइनिंग हाल 168.33

सोलर लाइट, हाईमास्ट 18

नोट- बजट लाख रुपए में है।

स्थापना से ही उपेक्षित रहा स्पो‌र्ट्स कॉलेज

प्रदेश के तीन स्पोटर्स कॉलेजेज में से एक वीर बहादुर स्पो‌र्ट्स कॉलेज में डिफरेंट गेम्स के 320 स्टूडेंट्स ट्रेनिंग लेते है। इसके अलावा लखनऊ और सैफई में स्पो‌र्ट्स कॉलेज हैं। कॉलेज के अधिकारियों की मानें तो खेल के निर्धारित बजट का बड़ा हिस्सा सैफई के स्पो‌र्ट्स कॉलेज को दे दिया है। लखनऊ स्थित स्पो‌र्ट्स कॉलेज को भी संसाधन बढ़ाने के लिए बजट मिलता रहा है। गोरखपुर के स्पो‌र्ट्स कॉलेज को कई बार नजरअंदाज कर दिया जाता है जबकि वीर बहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज ही प्रदेश में एक ऐसा कॉलेज है जहां ग‌र्ल्स को हॉकी की ट्रेनिंग दी जाती है।

स्टूडेंट्स को खेल की अच्छी ट्रेनिंग मिल सके, इसके आवश्यक संसाधन जुटाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। बजट मिल जाने के बाद प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएंगी।

संतोष रावत, प्रिंसिपल, वीर बहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज