- सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च ने क्रिएटिव क्रू के हेल्प से बनाई गई है फिल्म

- हेल्थ डिपार्टमेंट इस फिल्म के जरिए लोगों को करेगा अवेयर

<- सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च ने क्रिएटिव क्रू के हेल्प से बनाई गई है फिल्म

- हेल्थ डिपार्टमेंट इस फिल्म के जरिए लोगों को करेगा अवेयर

GORAKHPURGORAKHPUR:

दीपावली और छठ पर्व के बीच हेल्थ डिपार्टमेंट ने कोरोना समुचित व्यवहार बताने के लिए लीक से हटकर नई पहल की है। विभाग की ओर से 'चैंपियन सीएमओ' फिल्म की लांचिंग की गई है। इसके जरिए समुदाय को जागरूक किया जाएगा। इस डाक्यूमेंट्री फिल्म में सीएमओ और उनके परिवार की स्टोरी है, जिसमें बताया गया है कि किस प्रकार इस परिवार ने कोरोना का सामना किया। साथ ही संदेश दिया गया है कि कोरोना से किस प्रकार सतर्क रहकर बचाव किया जाना चाहिए। सीएमओ के पूरे परिवार के कोरोना पॉजिटिव होने और उससे बचाव का मुख्य संदेश फिल्म के जरिए दिया गया है। इस फिल्म को स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) ने क्रिएटिव क्रू प्रोडक्शन के सहयोग से तैयार किया है। फिल्म क्रिएटिव क्रू के यू-ट्यूब चैनल पर उपलब्ध है।

सीएमओ ऑफिस में गुरुवार को सभी एडिशनल सीएमओ, डब्लूएचओ और यूएनडीपी के प्रतिनिधि की उपस्थिति में फिल्म का लोकार्पण किया गया।

सात मिनट की है फिल्म

सीएमओ ने बताया कि सीफॉर की तरफ से हुए इस सकारात्मक प्रयास का उद्देश्य जनसमुदाय को जागरूक करना है और उनके बीच से कोरोना का भय समाप्त करना है। उन्होंने बताया कि त्योहरों के इस दौर में लोगों का कोरोना के प्रति जागरूक होना आवश्यक है। फिल्म में प्रमुख सहयोगी रहे एडिशनल डॉ। नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि करीब सात मिनट की यह फिल्म कोरोना के प्रति जनमानस के भीतर के भय-भ्रांति को तो दूर करेगी ही, साथ में सतर्कता का उपाय भी बताएगी। फिल्म निर्माण में क्रिएटिव क्रू के निर्देशक अश्विन आलोक, सहयोगी शुभम पांडेय, एसीएमओ डॉ। नंद कुमार, जिला क्वालिटी एश्योरेंस कंसल्टेंट डॉ। मुस्तफा खान और सीफॉर के प्रतिनिधि नदीम एवं वेद प्रकाश पाठक ने विशेष योगदान दिया है।

सर्तकता है जरूरी

डाक्यूमेंट्री फिल्म में यह भी बताया गया है कि कोरोना निगेटिव होने के बाद किस प्रकार के लक्षण सामने आते हैं और क्या सतर्कता रखनी चाहिए। फिल्म में उन मनोवैज्ञानिक तौर-तरीकों के बारे में भी जानकारी दी गई है। जिनके जरिए कोरोना का सामना किया जाना चाहिए। होम आइसोलेशन के बारे में भी प्रामाणिक जानकारी दी गई है। एडिशनल सीएमो डॉ। नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि फिल्म काफी रोचक बनी है और उम्मीद की जा रही है कि क्रिएटिव क्रू चैनल पर कोविड संबंधित पूर्व में बनी फिल्मों 'नमस्ते' व 'जीतेगा इंडिया' की तरह ही इसे भी अच्छा रिस्पांस मिलेगा।