- एक दुकान ने सामान जब्त कराने का लगाया आरोप

- दो दुकानदारों पर लगाया जुर्माना

GORAKHPUR: नगर निगम, जीडीए और पुलिस विभाग के संयुक्त रूप से अतिक्रमण हटाओ अभियान की शुरुआत हुई। शनिवार को नगर निगम ऑफिस से जिला पंचायत रोड होते हुए आरटीओ ऑफिस तक अतिक्रमण हटाया गया। इस दौरान कई जगहों पर अतिक्रमण करने वालों और अतिक्रमण दस्ते के कार्यकर्ताओं के बीच हल्की झड़प भी हुई। हालांकि पुलिस फोर्स होने के कारण मामला बढ़ नहीं पाया। वहीं नगर निगम के गेट के पास ही एक दुकानदार ने जबरदस्ती सामान जब्त करने का आरोप कर्मचारियों पर लगाया और धरने पर बैठने की धमकी दे दी।

धरने पर बैठा दुकानदार

सुबह 11 बजे जैसे ही नगर निगम की टीम गेट के सामने अतिक्रमण हटाने पहुंची। एक दुकानदार टीम पर जबरदस्ती करने का आरोप लगाते हुए धरने पर बैठ गया। उसके बाद पुलिस वालों ने जब दबाव बनाया तो व दुकानदार वहां से हटा। वहां से आगे निकली टीम टाउनहाल चौराहे पर पहुंची तो होटल के पास टीम की झड़प हो गई। बाद में जीडीए के अधिकारियों ने नक्शा मांगा तो होटल वाले हट गए। जीडीए के जेई ज्ञानेश्वर सिंह ने कहा कि होटल को चेतावनी दी गई है, लेकिन सोमवार को ऑफिस खुलते हुए नोटिस भी दे दी जाएगी। वहां से टीम जिला पंचायत रोड पर पहुंची। जहां दो दुकान का छड़ फुटपाथ पर रखा हुआ था। जिस पर नगर निगम ने 5-5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया। वहां से निकली नगर निगम की टीम हरिओम तिराहे से लेकर आरटीओ रोड तक अतिक्रमण हटाया। वहीं नगर निगम के टैक्स विभाग ने शहर के ऐसे दुकानों को नोटिस जारी किया कि वह फुटपाथ पर रखे बालू, गिट्टी, ईट और अन्य सामग्री हटा लें नहीं तो अतिक्रमण के दौरान सामान पाया गया सामान जब्त किया जाएगा व दुकानदार से जुर्माना भी वसूला जाएगा।

पहले ही साफ मिली रोड

अतिक्रमण हटाने निकली टीम को पहले ही रोड साफ मिली। जैसे ही अतिक्रमण दस्ता नगर निगम से निकली और सूचना शहर में फैल गई। इसके बाद दुकानदार पहले ही अपना अतिक्रमण हटाने में जुट गए। आरटीओ रोड, हरिओम नगर, जिला पंचायत रोड पर दोपहर 12 बजे तक 20 फीट चौड़ी सड़क 8 फीट हो चुकी थी, लेकिन अचानक एक बजे पूरी सड़क साफ नजर आने लगी।

अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाया गया। इस दौरान कुछ लोगों ने विरोध किया, जिनको समझाया गया। जिन दुकानों को सामान रोड पर मिला उनसे जुर्माना भी वसूला गया।

स्वर्ण सिंह, सहायक नगर आयुक्त