- दो महिलाओं सहित चार लोगों से पुलिस कर रही पूछताछ

- हिंदूवादी संगठन के नेता ने कैंट पुलिस को दी तहरीर

GORAKHPUR: मोहद्दीपुर में हाइडिल के पास अनुसूचित जाति मोहल्ले में धर्म परिवर्तन को लेकर हंगामा हो गया। घटना ट्यूज्डे इवनिंग करीब सात बजे हुई। बवाल की सूचना पर पहुंची पुलिस ने दो महिलाओं सहित चार लोगों को हिरासत में ले लिया। हिंदू जागरण मंच के नेता राजा त्रिपाठी की तहरीर पर पुलिस कार्रवाई में जुटी है। पुलिस का कहना है कि जांच पड़ताल के बाद मुकदमा दर्ज करके कार्रवाई की जाएगी।

बस्ती में चल रहा था आयोजन

मोहद्दीपुर हाइडिल के पास अनुसूचित जाति के लोग रहते हैं। उनकी बस्ती में छह माह से दो महिलाएं और कुछ लोग आने लगे। वह लोग बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ उन्हें जीवन स्तर बदलने का प्रशिक्षण देने लगे। दो महिलाएं रोजाना शाम को पहुंचकर शिक्षादीक्षा देने लगी। ट्यूज्डे इवनिंग एक फादर के आने पर बड़े कार्यक्रम का आयोजन शुरू किया गया।

टेंट कनात देखकर लोगों ने दी सूचना

ट्यूज्डे इवनिंग हाइडिल कालोनी में रहने वाले आरके सिंह उधर से गुजरे। टेंट कनात लगा देखकर वह रुक गए। उन्होंने अपने मित्र हिंदू जागरण मंच के नेता राजा त्रिपाठी को धर्म परिवर्तन की सूचना दी। बताया कि एक फादर लोगों के ऊपर जल छिड़क रहा है। कुछ लोगों के साथ राजा मौके पर पहुंच गए। लोगों ने पुलिस को धर्म परिवर्तन की सूचना दी। पुलिस ने कार्यक्रम बंद कराकर दो युवकों और दो महिलाओं को हिरासत में ले लिया।

किराये पर कमरा लेकर चला रहे अभियान

युवकों की पहचान सोनभद्र जिले के पन्नूगंज, खड़की निवासी बिंदु कुमार और असोम के रंगापार, सोनितपुर निवासी अमर दीगल के रूप में हुई दोनों पार्क रोड में किराये का कमरा लेकर डेढ़ साल से रहते हैं। बिंदू कुमार सहायक पादरी है। दोनों युवक केरला के एक चर्च से जुड़ी संस्था के लिए यूपी में काम कर रहे हैं। मऊ, महराजगंज, गोरखपुर सहित कई जिलों में लोकल संस्था बनाकर अभियान चला रहे हैं। दोनों ने पुलिस को बताया कि उनके साथ रहने वाली नन सीमा और संगीता ही बच्चों को पढ़ाने जाया करती थीं। मामले की जानकारी होने पर हिंदू वादी संगठनों के नेता कैंट थाना पहुंच गए। लोगों ने आरोप लगाया कि शिक्षा के नाम पर लोगों को मकान, नौकरी और पैसे का लालच देकर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था। बवाल की सूचना पर पुलिस अफसर कैंट पहुंच गए।

मामले की जानकारी होने पर चार लोगों को हिरासत में लेकर कार्यक्रम बंद करा दिया गया। धर्म परिवर्तन की जांच कराई जा रही है।

अतुल सोनकर, सीओ कैंट