-जीएसटीएन में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद से ही कई व्यापारियों ने नहीं दाखिल किया रिटर्न

-रिटर्न के लिए अधिकारी व्यापार स्थल पर जाकर कर रहे पूछताछ

-मोबाइल नम्बर, व्यापार स्थल बदलने पर विभाग ने जारी किया नोटिस

GORAKHPUR: जीएसटीएन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद से ही कुछ व्यापारियों ने रिटर्न नहीं दाखिल किया है। पांच माह के इंतजार के बाद भी जब रिटर्न दाखिल नहीं हुए तो अधिकारियों ने निष्क्रिय व्यापारियों की जांच पड़ताल की। वाणिज्य कर विभाग की जांच में सामने आया कि कई व्यापारियों ने मोबाईल नम्बर, ईमेल ही अपडेट नहीं किया है जिसके कारण विभाग से जारी सूचनायें उन तक नहीं पहुंच पा रही हैं। साथ ही जांच में कई व्यापार स्थल तय जगह पर नही मिले।

4000 व्यापारियों को नोटिस जारी

अधिकारियों की जांच में व्यापार स्थल तय जगह पर नहीं मिलने के कारण विभाग ने 4 हजार व्यापारियों को नोटिस जारी किया है। नोटिस में व्यापारियों से स्पष्टीकरण मांगा गया है कि आखिर तय जगह पर व्यापार स्थल क्यों नहीं है। ज्यादातर व्यापारियों से अधिकतम संभव अधिकारियों ने फोन या मिलकर रिटर्न नहीं दाखिल करने के कारणों की जांच की है।

5 फीसदी ने नहीं दाखिल किया रिटर्न

विभाग के अधिकारियों के अनुसार जीएसटीएन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले लगभग 5 फीसदी व्यापारियों ने रिटर्न दाखिल नहीं किया है। इन सभी रजिस्ट्रेशन की विभाग के अधिकारियों द्वारा जांच की जा रही है। कागजी जांच-पड़ताल के अलावा व्यापार स्थल का भौतिक सत्यापन भी किया जा रहा है।

कैंसिल हो सकता है रजिस्ट्रेशन

गलत सूचनाओं के आधार पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले व्यापारियों का रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो सकता है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार इसके लिए व्यापार स्थल की फोटो मुख्यालय पर भेज दी जाएगी। रिपोर्ट में सूचनाओं का ब्यौरा भी होगा जिसके आधार पर मुख्यालय निर्णय लेगा।

जीएसटीएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड लगभग 5 फीसदी व्यापारियों ने अभी तक रिटर्न दाखिल नहीं किया है। ऐसे सभी रजिस्ट्रेशनों की जांच की जा रही है।

अवधेश कुमार दूबे

वाणिज्य कर अधिकारी